मोदी सरकार ने एक झटके में जम्मू-कश्मीर से खत्म किया Article 370: सीएम योगी
Lucknow News in Hindi

मोदी सरकार ने एक झटके में जम्मू-कश्मीर से खत्म किया Article 370: सीएम योगी
सीएम योगी के प्रयासों से 'मरीन ड्राइव' बना गोरखपुर शहर का गटर (file photo)

आजादी के बाद पहली बार देश में पीएम मोदी के नेतृत्व में ट्रिपल तलाक (Triple Talaq) को गैरकानूनी घोषित कर इस कुप्रथा का अंत हुआ. इस निर्णय से नारी गरिमा एवं सम्मान की रक्षा हुई. साथ ही सदियों से जारी असमानता भी समाप्त हुई.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के दूसरे कार्यकाल का पहला साल ऐतिहासिक रहा. साल भर में उन्होंने जो काम किया, वर्षों से देश के लिए चुनौती बनी बड़ी समस्याओं के हल के लिए उन्होंने जो जज्बा दिखाया वह खुद में युगांतकारी और बेमिसाल है. सीएम योगी ने कहा कि वर्षों से देश के लिए नासूर बने अनुच्छेद 370 की एक झटके में समाप्ति, तीन तलाक की कुप्रथा का अंत, आतंकवाद विरोधी अधिनियम को लागू करना और अयोध्या में राम जन्म भूमि पर भव्य श्री राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करना इसका सबूत है. जम्मू कश्मीर में 70 वर्षों से नासूर बने अनुच्छेद 370 के खात्मे के निर्णय से 130 करोड़ देशवासियों का एक भारत-श्रेष्ठ भारत का सपना साकार हो गया.

उन्होंने कहा कि कि अभूतपूर्व और अप्रत्याशित वैश्विक महामारी कोरोना के संकट से प्रधानमंत्री की अगुआई में जो जंग लड़ी जा रही है, वह भी पूरी दुनिया के लिए नजीर है. इस जंग के दौरान लॉकडाउन में उन्होंने सबसे प्रभावित तबके के हित पर सर्वाधिक ध्यान देकर अनुकरणीय कार्य किया. इसी तबके के हित में उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की. स्वदेशी को बढ़ावा देने के संदेश के साथ आत्मनिर्भरता का जो मंत्र दिया उसके जरिए अब भारत इस राह पर चल पड़ा है. शीघ्र ही भारत पूरी दुनिया का मैन्यूफैक्चिरिंग हब बनेगा. इस ऐतिहासिक कदम के लिए प्रधानमंत्री की जितनी भी तारीफ की जाये कम है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून के माध्यम से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के पीड़ित हिंदू एवं अल्पसंख्यक समुदाय को गरिमापूर्ण जीवन प्रदान करते हुए भारत के नागरिकता के वर्षों के सपने को साकार किया. आजादी के बाद पहली बार देश में पीएम मोदी के नेतृत्व में ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित कर इस कुप्रथा का अंत हुआ. इस निर्णय से नारी गरिमा एवं सम्मान की रक्षा हुई. साथ ही सदियों से जारी असमानता भी समाप्त हुई.



योगी ने कहा कि कोरोना के अभूतपूर्व संकट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभूतपूर्व फैसले लिए. 80 करोड़ गरीबों, किसानों, महिलाओं, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों और समाज के विभिन्न तबकों को व्यापक हित में 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से लाभान्वित किया. देश के मध्यम वर्ग के लिए आयकर में छूट देने के साथ समय-समय पर शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के जरिये उनके जीवन में प्रगति और खुशहाली लाने के लिए कई लिए निर्णय लिए.



ये भी पढ़ें:

UP Weather Update: आंधी-पानी से 28 लोगों की मौत, सीएम योगी ने की मुआवजे की घोषणा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading