UP News: शिक्षकों और राज्य कर्मचारियों के कोरोना टीकाकरण के लिए हर जिले में अलग से बनेंगे बूथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)

Corona Vaccination in UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश देते हुए कहा है कि राज्य कर्मचारियों की टीकाकरण के लिए सभी जिलों में बूथ स्थापित किए जाएंगे. इन्हें जिला, तहसील और विकासखंड मुख्यालय स्तर पर संचालित किया जाएगा.

  • Share this:

लखनऊ. कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) को नियंत्रित करने में जुटी उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षकों और राज्य कर्मचारियों को लेकर बड़ा फैसला किया है. इसके तहत शिक्षकों और राज्य कर्मचारियों के टीकाकरण (Corona Vaccination) के लिए प्रभावी व्यवस्था बनाई जाएगी. राज्य कर्मियों के लिए जिला मुख्यालय से लेकर विकासखंड स्तर तक अलग से बूथ की व्यवस्था की जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश देते हुए कहा है कि राज्य कर्मचारियों की टीकाकरण के लिए सभी जिलों में बूथ स्थापित किए जाएंगे. इन्हें जिला, तहसील और विकासखंड मुख्यालय स्तर पर संचालित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अध्यापकों के टीकाकरण के काम को भी आगे बढ़ाए जाने का निर्देश दिया है. इसके लिए हर जिले में जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों को केंद्र बिंदु बनाकर भी काम किया जाएगा. इसी तरह एक जून से 18 से 44 साल आयुवर्ग के लिए सभी जिलों में टीकाकरण शुरू हो जाएगा.

एक दिन में रिकॉर्ड टीकाकरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि 45 साल से ऊपर वालों के लोगों का केंद्र सरकार की तरफ से निशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है. राज्य सरकार अपने संसाधनों से 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का निशुल्क टीकाकरण करवा रही है. फ़िलहाल 24 मई को प्रदेश में रिकॉर्ड टीकाकरण किया गया. सोमवार को एक दिन में 279167 लोगों का टीकाकरण किया गया. प्रदेश में अब तक कुल 16541468 का टीकाकरण किया गया है. जिसमें 13178133 को पहली डोज और 3363335 को दूसरी डोज दी गई है.
जल्द उपलब्ध होगी कई कंपनियों की वैक्सीन

टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि फ़िलहाल प्रदेश में तीन कंपनियों की वैक्सीन उपलब्ध है. जल्द ही अन्य कंपनियों की वैक्सीन की उपलब्धता भी होगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी लोगों के लिए वैक्सीन की उपलबधता सुनिश्चित कराने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस सम्बन्ध में प्रयास की जरुरत है कि ज्यादा से ज्यादा कंपनियां इसमें प्रतिभाग करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज