पुलिस स्मृति दिवस पर CM योगी ने दिया एनकाउंटर का हिसाब, शहीदों के परिवारों का किया सम्मान

पुलिस स्मृति दिवस के दौरान सलामी लेते सीएम योगी आदित्यनाथ
पुलिस स्मृति दिवस के दौरान सलामी लेते सीएम योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर 9 शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारीजन को सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि कानपुर के बिकरू कांड में शहीद पुलिस कर्मियों के परिवारों को 50 लाख के स्थान पर एक करोड़ रुपये दिए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 7:57 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पुलिस स्मृति दिवस (Police Smriti Diwas) के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कानपुर (Kanpur) के बिकरू कांड (Bikroo Shootout) में शहीद हुए सीओ समेत 8 पुलिसकर्मियों के परिवार को सम्मानित किया. इस दौरान सीएम योगी ने 9 शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारीजन को सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि कानपुर के बिकरू कांड में शहीद पुलिस कर्मियों के परिवार को 50 लाख के स्थान पर एक करोड़ रुपये दिए गए. सीएम योगी ने कहा कि अपराधियों में कानून का भय पैदा करना सरकार की प्राथमिकता है.

करीब 6 महीने में 125 अपराधी एनकाउंटर में ढेर, 2607 घायल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की जंग में पुलिस की भूमिका की सराहना की. उन्होंने कहा कि लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर में महिला पुलिस के 3786 पदों का अलग से सृजन किया गया है. इस मौके पर 122 शहीदों के परिवारीजन को 26 करोड़ रुपये वितरित किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 20 मार्च 2017 से अब तक यानी 5 अक्टूबर 2020 तक पुलिस मुठभेड़ में 125 कुख्यात अपराधी मारे गए और 2607 अपराधी घायल  हुए हैं. दुर्दांत अपराधी मारे गए या फिर जेल भेजे गए. प्रदेश में आपसी सौहार्द व्याप्त है. राज्य में हुई विभिन्न पुलिस के 13 जवान शहीद हुए, और 988 पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं. इस अवधि में 9578 ईनामी अपराधियों को गिरफ्तार भी किया गया.





एंटी रोमियो स्कॉड शोहदों को सबक सिखा रहा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए नवरात्र के पहले दिन से सड़कों पर महिला पुलिस भी सक्रिय है. एंटी रोमियो स्कॉड शोहदों को सबक सिखा रहा है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जगह विशेष अभियान चल रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 21 थाने और 9 नई पुलिस चौकियों का निर्माण किया है.

साढ़े 3 साल में 34217 अपराधियों पर गैंगस्टर, 596 करोड़ की संपत्ति जब्त

मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल 2017 से अब तक 34,217 अपराधियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई हुई उन्हें गिरफ्तार किया गया. गैंगस्टर अधिनियम के अंतर्गत अपराधियों के खिलाफ अभियान में 596 करोड़ के मूल्य की उनकी चल अचल संपति जब्त की गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में एसटीएफ की कई और मामलों भूमिका अहम है. प्रदेश में वर्ष 2017 से अब तक कोई आतंकी घटना नहीं हुई है.



एसटीएफ के 313 ऑपरेशन में 11 दुर्दांत मारे गए, 648 कुख्यात गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक स्पेशल टास्क फ़ोर्स द्वारा 313 ऑपरेशंस हुए, 11 दुर्दांत पुरस्कार घोषित अपराधी मारे, 648 कुख्यात इनामी अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। मादक पदार्थों के तस्करी करने वालों, वन्य जीव अधिनियम के अपराधियों और साइबर क्राइम से जुड़े अपराधियों और गिरोहों को गिरफ्तार किया गया. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा शासन स्तर से चिन्हित 25 तथा पुलिस मुख्यालय से चिन्हित 8 माफिया अपराधियों और उनके गिरोहों के खिलाफ और उनके सहयोगियों और सदस्यों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाईयों के अंतर्गत 150 से अधिक शस्त्र लाइसेंस निरस्त किये गए.

माफियाओं के सहयोगियों पर भी जारी है एक्शन

माफियाओं के 200 से अधिक सहयोगियों के विरुद्ध गिरफ़्तारी और गुंडा एक्ट, गैंगस्टर एक्ट, शस्त्र अधिनियम और अन्य धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की गई है, जिसमें 300 करोड़ से अधिक मूल्य की सरकारी संपत्ति को अवैध कब्जे से मुक्त करवाने के साथ साथ उनके ध्वस्तीकरण और जब्तीकरण की कार्रवाई भी की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज