लाइव टीवी

सीएम योगी ने पहली बार भोजपुरी में दी प्रदेशवासियों को 'छठ' की बधाई

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 11:42 AM IST
सीएम योगी ने पहली बार भोजपुरी में दी प्रदेशवासियों को 'छठ' की बधाई
सीएम योगी ने पहली बार भोजपुरी में दी प्रदेशवासियों को 'छठ' की बधाई (file photo)

सीएम योगी ने भोजपुरी में कहा कि आप सब लोगन के हमरे ओर से 'छठ' के बहुत बहुत बधाई, छठी मईया आप सब लोगन के हर तरह से कल्याण करें. आप सब पर उनकर किरपा बनल रहे. जय छठी मईया. बता दें कि आज शाम को सीएम योगी लखनऊ में आयोजित छठ कार्यक्रम में भी शामिल होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 11:42 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ((CM Yogi Adityanath) ने शनिवार को छठ पूजा पर प्रदेशवासियों को पहली बार भोजपुरी में बधाई दी. इस अवसर पर सीएम योगी ने अपने बधाई संदेश में कहा, 'आस्था एवं पवित्रता से परिपूर्ण सूर्य उपासना के पर्व 'छठ' की समस्त देशवासियों को शुभकामनाएं.' छठ पूजा के माध्यम से जिस सामाजिक समता और समरसता के निर्माण का संकल्प हम लोग लेते हैं उसे अपने व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में सभी लोग अपनाएं, मैं ऐसी कामना करता हूं.

सीएम योगी ने भोजपुरी में कहा कि आप सब लोगन के हमरे ओर से 'छठ' के बहुत बहुत बधाई, छठी मईया आप सब लोगन के हर तरह से कल्याण करें. आप सब पर उनकर किरपा बनल रहे. जय छठी मईया. बता दें कि आज शाम को सीएम योगी लखनऊ में आयोजित छठ कार्यक्रम में भी शामिल होंगे.

Loading...



दरअसल उत्तर भारत में छठ पूजा का विशेष महत्व होता है. इस त्योहार को बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. छठ पर्व दिवाली के छह दिनों के बाद सेलिब्रेट किया जाता है. जिसे कार्तिक शुक्ल की पष्ठी तिथि को मनाते हैं. यह त्योहार 31 अक्टूबर से शुरू हो गया था जो कि 3 नवंबर को खत्म हो रहा है. इस त्योहार की शुरूआत नहाए-खाए से होती है.

पहले दिन नहाए-खाए के बाद छठ के दूसरे दिन खरना होता है. खरना में लोग शाम को खाना खाते हैं. वहीं तीसरे चरण में लोग सूर्य पष्ठी मनाते हैं. इसमें सूर्य डूबने के बाद अर्घ्य देते हैं. इसके बाद चौथे और अंतिम चरण में होता है सूर्य का अर्घ्य महापर्व, जिसमें व्रती लोग उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं.

ये भी पढ़ें:

कानपुर: केंद्रीय मंत्री के हाथ दिखाने पर नहीं रोकी ट्रेन, गार्ड के खिलाफ की शिकायत

यूपी में SMOG: पराली, कूड़ा जलाने पर लगाएं अंकुश, किसानों को करें जागरूक: सीएम योगी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 11:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...