लाइव टीवी

News 18 Chaupal: सीएम योगी ने पूछा- अगर कानपुर में गंगा साफ हो सकती है तो दिल्ली में यमुना क्यों नहीं?

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 18, 2019, 12:53 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि गंगोत्री से गंगासागर तक गंगा, 1000 किमी से ज्यादा यूपी में बहती है. कानपुर सबसे क्रिटिकल प्वाइंट था. दो जगह सीसामऊ और जाजमऊ में गंगा गंदे नाले मे बदल जाती थीं. एक मछली नहीं बची थीं. अब दोनों जगह फिर से गंगा में जलीय जीव और मछलियां आ गई हैं. नमामि गंगे परियोजना मे ये सफलता प्राप्त की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. न्यूज 18 चौपाल (News 18 Chaupal) कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) को चुनौती देते हुए कहा कि अगर कानपुर (Kanpur) में गंगा (Ganga) साफ हो सकती है तो दिल्ली में यमुना (Yamuna) क्यों नहीं? न्यूज 18 इंडिया के सीनियर एडिटर प्रतीक त्रिवेदी से बातचीत में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगोत्री से गंगासागर तक गंगा, 1000 किमी से ज्यादा यूपी में बहती है. कानपुर सबसे क्रिटिकल प्वाइंट था. दो जगह सीसामऊ और जाजमऊ में गंगा गंदे नाले मे बदल जाती थीं. एक मछली नहीं बची थीं.

सीएम योगी ने कहा कि  औद्योगिक कचरे से जलीय जीव नष्ट हो रहा था. मोदी जी ने 128 साल पुराना सीसामऊ नाला पूरी तरह बंद करवा दिया. हमने जाजमऊ की टेनरियों को एसटीपी से जोड़ा है. अब दोनों जगह फिर से गंगा में जलीय जीव और मछलियां आ गई हैं. नमामि गंगे परियोजना मे ये सफलता प्राप्त की है. सीएम योगी ने इस दौरान दिल्ली सरकार को चुनौती दी कि इसी तरह यमुना को भी अविरल, निर्मल बनाएं. कानपुर ठीक हो सकता है तो दिल्ली में यमुना जी क्यों नहीं हो सकती हैं?

ढाई साल में 3 लाख को सरकारी नौकरी मिली
यूपी में रोजगार के विषय पर पूछे गए प्रश्न पर सीएम योगी ने कहा कि यूपी में ढाई साल में 3 लाख को सरकारी नौकरी मिली है. पारदर्शी तरह से. हम काम करते हैं लेकिन कोई न कोई कोर्ट चला जाता है. कोई फेल हो गया, किसी का फॉर्म लेट हो गया. ये समस्याएं बनी हुई हैं. उन्होंने कहा कि हमने यूपी में निवेश का वातावरण बनाया, जिससे 20 लाख से अधिक युवा को नौकरी देने में सफल हुए हैं. वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना में 5 लाख लोगों को रोजगार मिला है. प्रदेश बड़ा है, चुनौतियां भी बड़ीं हैं.

विधायकों के धरने पर बोले सीएम योगी...
वहीं लखनऊ में विधानसभा में बीजेपी विधायकों के प्रदर्शन पर सीएम योगी ने कहा कि 15-20 विधायक थे, बोलने का मौका नहीं मिला तो धरने पर बैठ गए थे. मैंने रिपोर्ट मांगी है. स्वस्थ लोकतंत्र के लिए बात रखना आवश्यक है लेकिन अनुशासन और संसदीय परंपराओं का पालन करना होगा.

ये भी पढ़ें: News 18 Chaupal: हर भारतवासी के सहयोग से होगा भव्य राम मंदिर का निर्माण: सीएमNews 18 Chaupal में सीएम योगी बोले- किसी मजहब के खिलाफ नहीं है CAA

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 18, 2019, 12:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर