लाइव टीवी

CM योगी आदित्यनाथ ने दिए संकेत- 15 अप्रैल से यूपी में खुलेगा लॉकडाउन
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 5, 2020, 12:29 PM IST
CM योगी आदित्यनाथ ने दिए संकेत- 15 अप्रैल से यूपी में खुलेगा लॉकडाउन
सीम एम योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) ने कहा कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने पर चुनौती बड़ी होगी. उन्होंने कहा कि Lockdown खुलने के बाद भी सोशल डिस्टेंस का पालन करवाना होगा.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन (Lockdown) खत्‍म करने के संकेत दिए हैं. रविवार को यूपी के सभी सांसदों और विधायकों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उन्होंने यह संकेत दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने पर चुनौती बड़ी होगी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद भी सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करवाना सभी की जिम्मेदारी होगी.

सीएम ने मांगे सुझाव
मुख्यमंत्री ने कहा, '15 अप्रैल से लॉकडाउन समाप्त होगा. तो मैं चाहूंगा कि अगर हम 15 तारीख से लॉकडाउन खोलेंगे तो एकाएक भीड़ निकलेगी. इसे रोकने के लिए आप लोगों का सहयोग चाहिए, क्योंकि अगर अचानक भीड़ सड़कों पर निकलेगी तो स्थिति अनियंत्रित हो सकती है. इसकी वजह से सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. इसके लिए हमें एक व्यवस्था बनानी होगी. ऐसे में आप सभी लोग अपना-अपना सुझाव मुझे दें.'

दरअसल, सरकार 15 अप्रैल से चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को खोल सकती है. पहले उन जिलों में लॉकडाउन खुलेगा जहां एक भी संक्रमित मरीज नहीं है. साथ ही जिन 30 जिलों में संक्रमण फैला है, वहां कुछ पाबंदियों के साथ लॉकडाउन में छूट मिल सकती है. मसलन स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. दुकानों को एक समयावधि के लिए ही खोला जाएगा. साथ ही सरकारी दफ्तर में भी जरुरत के हिसाब से ही कर्मचारियों को बुलाया जाएगा. लॉकडाउन में छूट के दौरान भी लोगों को सोशल दूरी के नियम का अनुपालन करना होगा.



तबलीगी जमात को लेकर कही यह बात


मुख्यमंत्री ने सांसदों और विधायकों से कहा कि अगर तबलीगी जमात का मामला सामने न आता तो हम यूपी में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने में सफल हो गए थे. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 132 संक्रमित मामले सिर्फ जमात से सामने आये हैं. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में 3 दिन में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले मामले बढ़े. प्रदेश में अभी तक 275 कोरोना पॉजिटिव के केस. उन्होंने कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन की कार्रवाई को सफल बनाने के लिए हमने सभी कदम उठाए. बाहर से आए लोगों की वजह से स्थिति संवेदनशील हुई. तबलीगी जमात से जुड़े 1499 लोगों को चिन्हित किया. इन लोगों ने अव्यवस्था और अराजकता फैलाने का प्रयास किया. 385 से ज्यादा विदेशी भी इसमें शामिल हैं.

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर रहे हैं. लॉकडाउन के साथ ही सभी लोगों की सुविधा के लिए 11 कमेटियां भी गठित की गईं. यूपी में बाहर से आए लोगों के लिए भी हमने कमेटी गठित की है. 15 से 20 लाख लोग यूपी के बाहर भी रहते हैं. सीएम योगी कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में हमने कृषि कार्यों के लिए कमेटी गठित की है.

(इनपुट: अजीत सिंह)

ये भी पढ़ें:

UP में कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 219, नोएडा में 55, आगरा में 45 केस

फतेहपुर Lockdown: मुफलिसी के बावजूद ये शख्स रोज गरीबों तक पहुंचा रहा भाेजन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 12:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading