• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • LUCKNOW CM YOGI ADITYANATH INSTRUCTS MLA MLC AND MP TO IMPROVE HEALTH CENTERS WITH A CAMPAIGN LIKE OPERATION KAYAKALP NODAA

लखनऊ : सीएम योगी का निर्देश - 'ऑपरेशन कायाकल्प' जैसे अभियान से हेल्थ सेंटरों को बेहतर करें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी जनपदों के सीएचसी और पीएचसी में उपकरणों की मरम्मत का निर्देश दिया. (File Photo)

मुख्यमंत्री ने MLA, MLC और MP को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्र के एक कम्युनिटी हेल्थ सेंटर/प्राइमरी हेल्थ सेंटर को ले गोद लें. अपनी विधायक निधि से उन्हें बेहतर बनाएं और निरंतर निरीक्षण करें.

  • Share this:
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला किया है. उन्होंने सभी MLA, MLC और MP को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्र के एक कम्युनिटी हेल्थ सेंटर/प्राइमरी हेल्थ सेंटर (CHC/PHC) को ले गोद लें. उन्होंने कहा कि एमएलए, एमएलसी अपनी विधायक निधि से सीएचसी/पीएचसी को बेहतर बनाएं. उनका निरंतर निरीक्षण करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 4 वर्षों में उत्तर प्रदेश ने स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की दिशा में अच्छा कार्य किया है.

    कोरोना के तीसरी लहर से पहले की तैयारी

    मुख्यमंत्री योगी ने आगाह करते हुए कहा कि विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर का भी अनुमान लगा रहे हैं. ऐसे में प्रदेश के सभी जनपदों की सीएचसी और पीएचसी में उपकरणों की मरम्मत, क्रियाशीलता, परिसर की रंगाई-पुताई, स्वच्छता और मैन पावर की पर्याप्त उपलब्धता के संबंध में विशेष कार्यवाही आवश्यक है. इस कार्य में माननीय सांसद और विधायकगण से लेकर नगरीय निकायों के महापौर, चेयरमैन और पार्षदगणों का सहयोग अपेक्षित है.

    जनप्रतिनिधियों की विकास निधि का करें इस्तेमाल

    उन्होंने कहा कि हर MP, MLA, MLC mayor, ब्लॉक प्रमुख पार्षद सीएचसी/पीएचसी का एक माह में दो बार विजिट करें. जिला प्रशासन जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करते हुए नियमित अंतराल पर सीएचसी/पीएचसी का निरीक्षण कराएं. वहां के चिकित्सकीय उपकरणों सहित व्यवस्था सुधार के कार्यों में जनप्रतिनिधि की विकास निधि से वित्तीय सहयोग के लिए आग्रह किया जाए. उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में 'ऑपरेशन कायाकल्प' की तर्ज पर स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन विभाग में भी अभियान चला कर व्यवस्था सुदृढ़ की जानी चाहिए.
    Published by:Anurag Anveshi
    First published: