राम मंदिर भूमि पूजन: सीएम आवास में दीपोत्सव, योगी ने दीये जलाकर मनाई खुशी
Ayodhya News in Hindi

राम मंदिर भूमि पूजन: सीएम आवास में दीपोत्सव, योगी ने दीये जलाकर मनाई खुशी
योगी ने दीये जलाकर मनाई खुशी

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना काल में लोग अपने घरों पर ही रहकर रामलला के मंदिर के भूमि पूजन के उत्सव को मनाएं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 8:15 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) राम मंदिर भूमि पूजन (Bhumi Pujan) के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से एक दिन पहले मंगलवार को लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के सरकारी आवास पर दीपोत्सव मनाया गया. सीएम आवास पर फूल और दीये के साथ सजावट की गयी है. उधर, सीएम योगी ने फुलझड़ी जलाकर भूमि पूजन से पहले उत्सव मनाया.

शाम से ही राम की नगरी अयोध्या दीपोत्सव के साथ ही भक्तिभाव में डूब गई. सरयू के तट पर लंबी कतारें बनाकर दीपमालिकाएं तैयार की गईं और इन्हें प्रज्वलित किया गया. इसके साथ ही नगर में लोग अपने घरों में दीप जलाकर, रामायण व सुंदरकांड का पाठ कर रहे हैं.
इससे पहले शनिवार को अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना काल में लोग अपने घरों पर ही रहकर रामलला के मंदिर के भूमि पूजन के उत्सव को मनाएं. उन्होंने कहा था कि आधारशिला रखने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आएंगे. उस दौरान पूरी अयोध्या भूमि पूजन में अपने घरों से ही सम्मिलित हों. लोग अपने घरों से ही धार्मिक अनुष्ठान करें और घरों पर ही दीपक जलाएं. वहीं अयोध्या में दीपावली जैसा माहौल है, जो सजकर दुल्हन की तरह तैयार है.

राम जन्‍म भूमि तीर्थ ट्रस्‍ट (Ram Janma Bhoomi Teerth Trust) के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने बताया कि भूमि पूजन कार्यक्रम में कुल 175 आमंत्रित अतिथि ही शामिल होंगे. 135 विशिष्ट साधु-संतों के अलावा अन्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने बताया कि आमंत्रण पत्र ही प्रवेश पास है. इस पर सुरक्षा के लिए बार कोड लगाया गया है, जो एक बार ही उपयोग में आएगा. ऐसे में यदि कोई बाहर निकला तो दोबारा प्रवेश नहीं कर पाएगा. आमंत्रित अतिथि कार्यक्रम में मोबाइल-कैमरा आदि नहीं ले जा सकेंगे.



चंपत राय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर संघ प्रमुख मोहन राव भागवत, ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज