CM योगी बोले- बदलते दौर में फिर से गूंजे 'गांव की बेटी सबकी बेटी' का नारा

बदलते दौर में फिर से गूंजे 'गांव की बेटी सबकी बेटी' का नारा (file photo)
बदलते दौर में फिर से गूंजे 'गांव की बेटी सबकी बेटी' का नारा (file photo)

वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री (CM) से संवाद करने वाली महिला जनप्रतिनिधियों में से कुछ अपने बेहतर कार्यों के लिए सम्मानित हो चुकी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 6:37 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि बदलते दौर में एक बार फिर 'गांव की बेटी सबकी बेटी' के भाव को जगाने की जरूरत है. यह हमारी संस्कृति और संस्कार हैं. गांव से लेकर महानगरों तक इसकी गूंज होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा है महिला सुरक्षा व सम्मान को सुनिश्चित करने के साथ-साथ स्वावलंबन के लिए केंद्र व राज्य सरकार सतत प्रयास कर रही है, पर मुकम्मल सफलता महिलाओं के सहयोग और जागरूकता से ही मिल सकेगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को 'मिशन शक्ति' के दूसरे दिन अपने सरकारी आवास पर महिला जनप्रतिनिधियों (प्रधानों, बीडीसी सदस्यों, ब्लाॅक प्रमुखों तथा पार्षदों, नगरीय निकायों की अध्यक्षों) स्वयं सेवी संगठनों, महिला शिक्षकों से वर्चुअल माध्यम से संवाद कर रहे थे. सीएम योगी ने महिला जनप्रतिनिधियों के प्रगतिशील और सकारात्मक सोच व प्रयासों की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश के विभिन्न ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में महिला जनप्रतिनिधियों की जागरूकता ने कई क्षेत्रों का कायाकल्प किया है.

ये भी पढे़ं- भदोही: बाहुबली विधायक विजय मिश्रा की बढ़ी मुश्किल, गैंगरेप की FIR दर्ज



महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए सरकारों का प्रयास तभी सफल होगा, जब स्वयं महिलाएं जागरूक होंगी. उन्होंने कहा कि आप जैसे जागरूक लोगों के जरिये ही शासन की योजनाएं पात्र व्यक्तियों तक पहुंचती हैं. अगर जनप्रतिनिधि जागरूक न हो तो यह योजनाएं भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ कर दम तोड़ देती हैं. योगी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ' बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' का संदेश दिया है.
सम्मानित बच्चियों से सीएम ने किया संवाद

वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री से संवाद करने वाली महिला जनप्रतिनिधियों में से कुछ अपने बेहतर कार्यों के लिए सम्मानित हो चुकी हैं, तो कई ने क्षेत्र में कुछ अभिनव प्रयास किए हैं. मसलन, नकटी देई कप्तान गंज बस्ती की प्रधान वर्षा सिंह अपने अच्छे कार्य के लिए रानी लक्ष्मीबाई सम्मान और सीएम प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित हैं तो चंदवारा, बाराबंकी की ग्राम प्रधान प्रकाशिनि जायसवाल ने अपने क्षेत्र में किशोरी साइकिल बैंक का अभिनव प्रयास किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज