Home /News /uttar-pradesh /

यूपी की इकॉनोमी को 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने में इस बजट की होगी बड़ी भूमिका: CM योगी

यूपी की इकॉनोमी को 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने में इस बजट की होगी बड़ी भूमिका: CM योगी

 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने में इस बजट की होगी बड़ी भूमिका

1 ट्रिलियन डॉलर बनाने में इस बजट की होगी बड़ी भूमिका

सीएम योगी ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस वे के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया गया है और इस वर्ष के अंत तक मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने का प्रयास है.

    लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए 5,12,860.72 करोड़ रुपए का बजट पेश किया है. इस बजट में हर किसी का ख्याल रखा गया है. बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा मजबूत हो, इसके लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है. चिकित्सा शिक्षा के लिए भी अटल विश्वविद्यालय लखनऊ में बनाने का प्रावधान इस बजट में है. पुलिस के आधुनिकरण के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि भारत की इकॉनोमी को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने के लक्ष्य को पूरा करने में यूपी की इकॉनोमी एक ट्रिलियन डॉलर बन सके, इस लक्ष्य को प्राप्त करने में इसमें इस बजट की बड़ी भूमिका होगी.

    मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज दुनिया का हर निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश करना चाहता है. डिफेंस एक्सपो-2020 में उत्तर प्रदेश को 50,000 करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए. यह उत्तर प्रदेश की क्षमता है और इस क्षमता के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अंत तक हम पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को आम जन के लिए खोलेंगे. इसके साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास भी इसी महीने में होने का प्रस्ताव है.



    सीएम योगी ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस वे के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया गया है और इस वर्ष के अंत तक मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने का प्रयास है. योगी ने कहा कि प्रदेश के अंदर किसानों को ध्यान में रखते हुए बटाईदार के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है. बटाईदार के लिए भी बीमा की व्यवस्था की गई है. किसानों को आधुनिकता से जोड़ने की व्यवस्था हमने बजट में किया है.

    प्रदेश के अंदर पेयजल की समस्या बड़ी थी. बुंदेलखंड व विंध्य क्षेत्रों में पानी की समस्या को खत्म करने का प्रावधान बजट में किया गया है. निराश्रित गौवंशो के भरण पोषण व गौ आश्रय स्थल बनाए जाने के सम्बंध में भी बजट में प्रावधान किया गया है. पर्यटन विकास के साथ रोजगार पर भी बजट में फोकस किया गया है. यह उत्तर प्रदेश सरकार का एक ऐतिहासिक बजट है.

    ये भी पढ़ें:

    यूपी बजट पर बोले अखिलेश- कभी पूरा नहीं कर पाएंगे 1 ट्रिलियन इकॉनमी का लक्ष्य

    Tags: Akhilesh yadav, BJP, BSP, Budget 2020, Lucknow news, Mayawati, UP news, Up news in hindi, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर