लाइव टीवी

सीएम योगी बोले- सरदार पटेल ने कहा था, जिसके कलेजे में दम होगा वह धारा 370 हटाएगा

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 26, 2019, 6:17 PM IST
सीएम योगी बोले- सरदार पटेल ने कहा था, जिसके कलेजे में दम होगा वह धारा 370 हटाएगा
सीएम योगी ने आदित्यनाथ ने कहा कि हम संविधान के उद्देश्यों को पूर्ण करने का काम कर रहे हैं. एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार कर रहे हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर (Dr Bhimrao Ambedkar) के विरोध के बावजूद उस समय की सरकार ने धारा 370 जोड़ दी. सीएम ने कहा कि पटेल जी ने कहा था, जिसके कलेजे में दम होगा वह धारा 370 हटाएगा. मोदी जी ने धारा 370 हटाकर कलेजे में दम दिखा दिया.

  • Share this:
लखनऊ. संविधान दिवस (Constitution Day) के मौके पर उत्तर प्रदेश विधानसभा (UP Assembly) में बुलाए गए विशेष सत्र के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने कहा कि हम संविधान के उद्देश्यों को पूर्ण करने का काम कर रहे हैं. एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि काफी वर्षों बाद सभी सदस्यों ने राज्यपाल के भाषण को शान्तिपूर्वक सुना. सीएम योगी सदन में शान्तिपूर्ण तरीके से कार्यवाही आगे बढ़ रही है, यही बदलता उत्तर प्रदेश है. सीएम योगी ने कहा कि संविधान भारत के प्रत्येक नागरिक को अधिकार देता है. संविधान सभा के रूप में राजेन्द्र प्रसाद, डॉ आंबेडकर की भूमिका और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की भूमिका महत्वपूर्ण है. लोकतंत्र भारत के आम जन-मानस में रचा बसा है. पहली बार इतने बड़े भू-भाग में संविधान एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना में आगे बढ़ रहा.

संस्थाओं की गरिमा के साथ बढ़ती है हमारी भी गरिमा: सीएम योगी

सीएम ने कहा कि 26 नवम्बर 1949 को भारत के संविधान को अंगीकार किया गया. 26 जनवरी 1950 को देश में संविधान लागू किया गया. संविधान के 4 शब्दों ने विश्व का सर्वश्रेष्ठ संविधान बनाया. सीएम योगी हमारा संविधान ऐसा नहीं है कि संशोधन नहीं हो सकता. देश की आवश्यकता और मांग पर हम संशोधन भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि न्याय, स्वतंत्रता, समता और बंधुता ये 4 शब्दों ने संविधान को सर्वोच्च बनाया. संस्थाओं की गरिमा के साथ में हमारी भी गरिमा बढ़ती है.

अनुच्छेद 370 हटाने की किसी ने हिम्मत नहीं दिखाई

भारत के संविधान ने प्रत्येक भारत के नागरिक के लिए अधिकारों के साथ कर्तव्य भी बताएं हैं. डॉ भीमराव आंबेडकर की असहमति के बावजूद अनुच्छेद 370 संविधान में जोड़ दी गई. पीएम मोदी ने अनुच्छेद 370 हटाकर दिखाया. अनुच्छेद 370 की वजह से बड़े पैमाने पर एक वर्ग का पलायन हुआ. अनुच्छेद 370 हटाने की किसी ने हिम्मत नहीं दिखाई. डॉ भीमराव अंबेडकर के विरोध के बावजूद उस समय की सरकार ने धारा 370 जोड़ दी. सरदार पटेल ने 563 से अधिक रियासतों को भारत का हिस्सा बनाया. अनुच्छेद 370 देश की संप्रभुता के लिए चुनौती थी. सीएम ने कहा कि पटेल जी ने कहा था, जिसके कलेजे में दम होगा वह धारा 370 हटाएगा. मोदी जी ने धारा 370 हटाकर कलेजे में दम दिखा दिया. आज देश का प्रत्येक नागरिक बाकी राज्यों की तरह कश्मीर पर भी अधिकार रखेगा. वैश्विक मंच पर भारत को आजादी के बाद सबसे बड़ी कूटनीतिक विजय मिली. वहीं पीओके पर सीएम योगी ने कहा कि हमारे गृह मंत्री ने कहा है कि पाक अधिकृत कश्मीर भी भारत का हिस्सा है.

इनपुट: अलाउद्दीन

ये भी पढ़ें:
Loading...

अयोध्या फैसले पर सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक खत्म, नहीं दाखिल होगा रिव्यू पिटीशन

22 साल बाद यूपी में ऑल इंडिया पुलिस साइंस कांग्रेस, अमित शाह भी होंगे शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 4:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...