लाइव टीवी

देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू, लेट हुई तो मिलेगा 250 रुपये तक का रिफंड

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 4, 2019, 12:25 PM IST
देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू, लेट हुई तो मिलेगा 250 रुपये तक का रिफंड
सीएम योगी आदित्यनाथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे

तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में पैसेंजरों को विमान सी सुविधाएं मिलेंगी. ट्रेन कानपुर और गाजियाबाद में रूकते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी. यह हाईटेक ट्रेन नियमित रूप से छह अक्टूबर से चलनी शुरू होगी.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को देश की पहली प्राइवेट (कॉरपोरेट) ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ जंक्शन से रवाना किया. लखनऊ (Lucknow) से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) के द्वारा किया जा रहा है.

तेजस एक्सप्रेस में मुसाफिरों को विमान सी सुविधाएं मिलेंगी. यह ट्रेन कानपुर और गाजियाबाद में रूकते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी. यह हाईटेक ट्रेन नियमित रूप से छह अक्टूबर से चलनी शुरू होगी. IRCTC के मुताबिक अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो यात्रियों को 100 रुपये और ट्रेन के दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का भुगतान किया जाएगा. तेजस एक्सप्रेस के पहले दिन के सफर में 400 यात्री लखनऊ से दिल्ली का सफर कर रहे हैं. सभी यात्रियों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया.

मिलेगा 25 लाख रुपये का बीमा

IRCTC  के मुताबिक दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा. वहीं, यात्रा के दौरान चोरी या डकैती होने पर यात्रियों को 1 लाख रुपये का यात्रा बीमा देने की भी तैयारी है. जबकि ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट (देर) होने पर 100 रुपये और दो घंटे से अधिक की देरी पर 250 रुपये यात्रियों को क्षतिपूर्ति दी जाएगी.

तेजस एक्सप्रेस का किराया
लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का फेयर 2310 रुपये रखा गया है. वहीं, नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1280 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का 2450 रुपये रखा गया है.



तेजस एक्सप्रेस के टाइम टेबल में बदलाव
तेजस एक्सप्रेस के नई दिल्ली से लखनऊ आने के समय में बदलाव किया गया है. पहले इसके लखनऊ पहुंचने का समय रात 10.45 बजे था, जो अब 40 मिनट पहले रात 10.05 बजे हो गया है. वहीं, यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:10 पर चलकर दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. हफ्ते में मंगलवार को ये ट्रेन नहीं चलेगी.

tejas express
IRCTC के प्रबंध निदेशक ने कहा कि तेज एक्सप्रेस की सुविधाएं बढ़ती रहेंगी. यात्रियों से मिलने वाले फीडबैक और प्रस्ताव पर इन्हें बढ़ाया और बदला जाएगा


तेजस एक्सप्रेस में होंगी ये सुविधाएं
इस हाईटेक ट्रेन में सीट के ऊपर फ्लैश लाइट, ऑटोमेटिक डोर, अटेंडेंट बटन, गैंगवे पर हाई डेफिनेशन कैमरे, मूविंग टॉकीज की सुविधा, फायर स्मोक डिटेक्शन अलार्म, ऑटोमेटिक डस्टबिन, ट्रेन की स्पीड, स्टॉपेज और स्टेशन आने की दूरी दर्शाने के लिए एलसीडी, सिक्युरिटी गार्ड, जाने-माने शेफ से खाना, ऑटोमेटिक पर्दे, टॉयलेट में सेंसर वाली आधुनिक सुविधाएं होंगी.

पीएम मोदी को दी बधाई
तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शारदीय नवरात्र में देश की पहली निजी ट्रेन की शुरुआत हो रही है. मैं इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं. मैं आईआरसीटीसी की पूरी टीम को भी बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था देश में हवाई चप्पल पहनने वाला भी प्लेन में चलेगा. वह सपना पूरा हो रहा है. भारतीय रेल का सफर सस्ता और सुरक्षित है. स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए निजी ट्रेन की शुरुआत हुई है.  मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ट्रेन सिर्फ लखनऊ से दिल्ली तक ही सिमित नहीं होनी चाहिए. आगरा, वाराणसी व अन्य जगहों से भी चलनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:

तेजस एक्सप्रेस के नई दिल्ली से लखनऊ आने के समय में हुआ बदलाव, अब 40 मिनट पहले पहुंचेगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 7:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...