लाइव टीवी

CM योगी बागपत के गन्ना किसानों को देंगे बड़ी सौगात, 4 नवंबर को करेंगे रमाला चीनी मिल का उद्घाटन

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 30, 2019, 9:52 PM IST
CM योगी बागपत के गन्ना किसानों को देंगे बड़ी सौगात, 4 नवंबर को करेंगे रमाला चीनी मिल का उद्घाटन
रमाला चीनी मिल की पेराई क्षमता को 2500 टीसीडी से बढ़ाकर 5000 कर दिया गया है.

यूपी सरकार (UP Government) गन्ना किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है. इसी सिलसिले में सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) बागपत के गन्ना किसानों को 5000 टीसीडी की क्षमता वाली एक नई चीनी मिल की बड़ी सौगात देने जा रहे हैं.

  • Share this:
लखनऊ. इन दिनों उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) गन्ना किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए युद्धस्तर पर काम करती नजर आ रही है. सरकार एक ओर जहां पिछली सरकारों में बंद हुई चीनी मिलों (Sugar mills) को दोबारा शुरू कराने के लिए अपने स्तर से हर संभव प्रयास कर रही है, तो दूसरी ओर यूपी में बढ़े गन्ने के रिकॉर्ड क्षेत्रफल को देखते हुए चीनी मिलों की क्षमता में भी लगातार बढ़ोत्तरी कर रही है. इसी सिलसिले में सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) बागपत के गन्ना किसानों को 5000 टीसीडी की क्षमता वाली एक नई चीनी मिल की बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा (Sugarcane Minister Suresh Rana) के निवेदन पर आगामी 4 नवंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा चीनी मिल का शुभारंभ किया जाएगा.

सरकार ने मिल की पेराई क्षमता बढ़ाई
बागपत के गन्ना किसानों की गन्ना आपूर्ति की समस्या के समाधान के लिए प्रदेश की सहकारी क्षेत्र की चीनी मिल रमाला की पेराई क्षमता को 2500 टीसीडी से बढ़ाकर 5000 कर दिया गया है. इसके साथ ही 27 मेगावाट क्षमता के बिजली उत्पादन संयंत्र की भी स्थापना का भी कार्य पूरा किया जा चुका है. जबकि रमाला चीनी मिल के विस्तारीकरण से जुडे समस्त ट्रायल भी किए जा चुके हैं.

गन्‍ना मंत्री ने कही ये बात

न्यूज़ 18 से बात करते हुए गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ के कुशल प्रबंधन के करिश्मे से ही बीते 30 महीने में ही यूपी की चीनी मिलों का कायाकल्प कर दिया गया है. पिछली सरकारों में हुए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ने के चलते ही सन् 2007 से 2017 तक यूपी में बंद हुई करीब 12 चीनी मिलों में से 7 को योगी सरकार ने रिकॉर्ड समय में दोबारा शुरू कराने का काम किया है.

90 लाख कुंतल गन्‍ने की होगी पेराई
प्रमुख सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग संजय आर भूसरेड्डी के मुताबिक पेराई सत्र 2019-20 में चीनी मिल रमाला द्वारा बढ़ी हुई क्षमता पर पेराई कार्य किया जाएगा, जिससे क्षेत्र के लगभग 35000 गन्ना किसानों को अपना गन्ना आपूर्ति करने में सुविधा होगी. साथ ही बढ़ी हुई क्षमता से चीनी मिल द्वारा करीब 90 लाख कुंतल गन्ने की पेराई करके करीब 9.5 लाख कुंटल चीनी का उत्पादन किया जाएगा. इतना ही नहीं, इससे लगभग 25 सौ व्यक्तियों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. सहकारी चीनी मिल रमाला की बढ़ी क्षमता गन्ना बाहुल्य क्षेत्र रमाला में गन्ना किसानों की आर्थिक समृद्धि बढ़ाने एवं गन्ना किसानों की आय दोगुनी करने में सार्थक सिद्ध होगी.
Loading...

चीनी उत्‍पादन में टॉप पर है यूपी
उत्तर प्रदेश देश का एक प्रमुख गन्ना एवं चीनी उत्पादक राज्य है. उत्तर प्रदेश का गन्ना और चीनी उत्पादन में देश में प्रथम स्थान है.

उत्तर प्रदेश के 44 जनपदों में गन्ना उत्पादित किया जाता है, जिसमें से 28 जनपद गन्ना बाहुल्य हैं. पूरे उत्तर प्रदेश में वर्तमान में कुल 119 चीनी मिलें संचालित हैं. यूपी के करीब 35 लाख गन्ना किसान सूबे की 168 कृषक सहकारी गन्ना विकास समितियों के सदस्य हैं और इन्हीं समितियों के माध्यम से सम्बंधित चीनी मिलों को गन्ना आपूर्ति करते हैं.


यही कारण है कि यूपी की सियासत में भी गन्ना किसान एक अहम भूमिका अदा करते हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए योगी सरकार जहां पहले ही पिरराईच और मुंडेरवा में नई चीनी मिलों की स्थापना करा चुकी है, वहीं मोहद्दीनपुर चीनी मिल का क्षमता विस्तार कराने के साथ न सिर्फ बंद पड़ी वेब शुगर मिल बुलंदशहर, वीनस शुगर मिल चंदौसी और दया शुगर मिल सहारनपुर को शुरू कराने का काम किया गया. इस दौरान योगी सरकार नें अब तक 8 प्राइवेट चीनी मिलों की क्षमता में भी बढ़ोतरी कराई है. योगी सरकार गन्ना किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक ओर जहां सूबे में ऐथनॉल उत्पादन में रिकॉर्ड बनाया है, तो दूसरी ओर करीब 9 हजार करोड़ के बकाया भुगतान को भी जल्द से जल्द कराने के लिए अपने स्तर से हर संभव प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ें-
किसानों के संकल्‍प के साथ जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 80 फीसदी जमीन का अधिग्रहण पूरा, CM योगी ने कही ये बात

अयोध्‍या मामला: वेदांती ने अपनी सुरक्षा को लेकर जताई चिंता, प्रशासन पर लगाए ये आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 8:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...