यूपी में वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत, लगेंगे 22 करोड़ पौधे

वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने बताया कि इस दौरान पौधों के बांटने का रिकॉर्ड भी बनेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज में गंगा-यमुना तट पर स्थित परेड ग्राउंड में निशुल्क पौधों का वितरण करेंगे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 9, 2019, 11:11 AM IST
यूपी में वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत, लगेंगे 22 करोड़ पौधे
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वृक्षारोपण महाकुंभ की करेंगे शुरुआत
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 9, 2019, 11:11 AM IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार से यूपी में वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत करेंगे. भारत छोड़ो आंदोलन के 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर 9 अगस्त को प्रदेश भर में 22 करोड़ पौधे रोपने का रिकॉर्ड बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरिशंकरी पौधे को रोपकर इसकी शुरुआत करेंगे.

वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने बताया कि इस दौरान पौधों के बांटने का रिकॉर्ड भी बनेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज में गंगा-यमुना तट पर स्थित परेड ग्राउंड में निशुल्क पौधों का वितरण करेंगे. उन्होंने बताया कि अब तक सबसे अधिक पौध वितरण का रिकॉर्ड महाराष्ट्र के नाम है जहां एक ही स्थान पर 30 हजार से अधिक पौधे बांटे गए थे. प्रयागराज में उससे अधिक पौधे वितरित करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रदेश का नाम दर्ज कराया जाएगा.

पौधों की जियो टैगिंग होगी

वन मंत्री ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर लगाए गए पेड़ों में जियो टैगिंग भी की जाएगी. इससे उसकी प्रमाणिकता बनी रहेगी, ये टैगिंग जीपीएस के माध्यम से की जाएगी. उन्होंने बताया कि पौधरोपण के लिए सबसे ज्यादा सागौन, सहजन, यूकिलिप्टस, आम, महुआ के पौधे बांटे जाएंगे.

कुल 14,30,381 स्थलों पर यह पौधारोपण होगा

मंत्री ने कहा कि 22 करोड़ पौधारोपण महाकुंभ अभियान की मूल इकाई ग्राम पंचायत निश्चित की गई है. इसी प्रकार 822 विकास खंड, 58924 ग्राम पंचायत तथा 652 शहरी निकाय क्षेत्र में पौधारोपण का माइक्रोप्लान तैयार किया गया है. कुल 14,30,381 स्थलों पर यह पौधारोपण होगा. इसके लिए 1490 नर्सरियों में लगभग 27 करोड़ पौधे तैयार हैं.

मुख्यमंत्री लखनऊ के जैतीखेड़ा में सुबह आठ बजे हरिशंकरी का रोपण कर इस अभियान को हरी झंडी देंगे. इसके बाद मुख्यमंत्री प्रयागराज जाएंगे। वहां परेड ग्राउंड में निशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वहीं, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल कांसगज में ‘गंगा वन’ में पौधारोपण करेंगी.
Loading...



ये भी पढ़ें:

राम जन्मभूमि पर केवल रामलला का अधिकार है, निर्मोही अखाड़ा का नहीं: VHP

AMU रिसर्च स्कॉलर के साथ छेड़खानी, विरोध करने पर पीटा
First published: August 9, 2019, 8:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...