UP: शारदीय नवरात्र से सीएम योगी करेंगे 'मिशन शक्ति' का शंखनाद

शारदीय नवरात्र से सीएम योगी करेंगे 'मिशन शक्ति' का शंखनाद (file photo)
शारदीय नवरात्र से सीएम योगी करेंगे 'मिशन शक्ति' का शंखनाद (file photo)

मुख्यमंत्री (CM) ने कहा कि महिला सुरक्षा, गरिमा और सशक्तीकरण को 'जनांदोलन' बनाने की आवश्यकता है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 12:46 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में इस बार का शारदीय नवरात्र स्त्री सुरक्षा और सशक्तीकरण के संकल्प को यथार्थ में बदलने के नाम होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर 17 अक्टूबर से प्रदेश में 'मिशन शक्ति' का आगाज हो रहा है. महिला और बालिकाओं की सुरक्षा और सम्मान के संबंध में प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें नवरात्र का वास्तविक संदेश आत्मसात करना होगा. सशक्त स्त्री, समृद्ध समाज का आधार है.

सीएम योगी ने प्रदेश की एक-एक बालिका और महिला की सुरक्षा, गरिमा और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने का संकल्प लेते हुए 'मिशन शक्ति' को सफल बनाने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सुरक्षा, गरिमा और सशक्तीकरण को 'जनांदोलन' बनाने की आवश्यकता है.' मिशन शक्ति' इसका आधार बनेगी. उन्होंने कहा अभियान के पहले चरण में जागरूकता पर हमारा सर्वाधिक जोर होगा. शारदीय नवरात्र के नौ दिन नारी गरिमा और सशक्तीकरण थीम पर अलग-अलग अनेक कार्यक्रम अयोजित किये जायेंगे. लघु फ़िल्म प्रदर्शन, सुरक्षा शपथ, नुक्कड़ नाटक, महिलाओं से जुड़े कानूनों का प्रचार तथा सफल महिलाओं की प्रेरक कहानियां प्रसारित करने जैसे प्रयास लोगों को जागरूक करने में सहायक होंगे.

ये भी पढे़ं- हमीरपुर में विधवा को पेड़ से बांधकर जमकर पीटा, सड़क पर फेंका सामान



उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को गांव से लेकर वार्ड तक ले जाना होगा. स्कूलों से औद्योगिक इकाइयों तक इस विषय पर जागरूकता बढ़ानी होगी. योगी ने कहा कि जागरूकता के साथ-साथ इंफोर्समेंट की प्रभावी कार्यवाही भी चलती रहनी चाहिए. सीएम ने विभागवार विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा है कि प्रदेश के हर थाने पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जाए. उन्होंने वीमेन पावर लाइन 1090 को अधिक प्रभावी बनाने के भी निर्देश दिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज