लाइव टीवी

मिशन 2022 की तैयारियों में जुटी BJP, सीएम योगी जल्द करेंगे मां गंगा की यात्रा

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 5, 2020, 9:06 AM IST
मिशन 2022 की तैयारियों में जुटी BJP, सीएम योगी जल्द करेंगे मां गंगा की यात्रा
सीएम योगी जल्द करेंगे मां गंगा की यात्रा (file photo)

इस दौरान गंगा के दोनों किनारों पर स्थित गांवों, कस्बों, शहरों, मोहल्लों में इस आयोजन में शामिल विभाग अपनी विभिन्न गतिविधियां करेंगे. इन गतिविधियों के माध्यम से मां गंगा को निर्मल, अविरल तथा प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जन जागरण अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा.

  • Share this:
लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी (BJP) मिशन 2022 की तैयारियों में अभी से जुट गई है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) बिजनौर से बलिया तक की 'गंगा यात्रा' करने वाले हैं. बता दें कि पिछले यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गंगा यात्रा की थी. अब सीएम योगी बिजनौर से बलिया की गंगा यात्रा कर प्रियंका को जवाब देंगे. इसकी तैयारी में जलशक्ति विभाग पूरी तरह जुट गया है. जानकारी के मुताबिक जनवरी के अंतिम सप्ताह में गंगा यात्रा शुरू होगी. जल्द ही मुख्यमंत्री 'गंगा यात्रा' के शुभारंभ की तिथि घोषित करेंगे.

प्रदेश के 126 गांवों से होकर गुजरेगी गंगा यात्रा 

आपको बता दें कि बिजनौर से बलिया तक पांच दिवसीय गंगा यात्रा प्रदेश के 126 गांवों से होकर गुजरेगी. इस दौरान गंगा के दोनों किनारों पर स्थित गांवों, कस्बों, शहरों, मोहल्लों में इस आयोजन में शामिल विभाग अपनी विभिन्न गतिविधियां करेंगे. इन गतिविधियों के माध्यम से मां गंगा को निर्मल, अविरल तथा प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जन जागरण अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा. जल शक्ति विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा है कि गंगा यात्रा को भव्य बनाने के लिए उनकी अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय कमेटी बनाई जाएगी जिसमें मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव गृह/सूचना, पुलिस महानिदेशक तथा संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव शामिल होंगे.

यह समिति ही गंगा यात्रा को संचालित करेगी. जलशक्ति मंत्री ने कहा कि इस आयोजन में शामिल सभी विभाग अपने अपने नोडल अधिकारी नामित करते हुए उन्हें जिम्मेदारियां सौंपेंगे. प्रथम यात्रा दल बिजनौर से चलकर कानपुर बैराज पहुंचेगी तथा द्वितीय यात्रा दल भी बलिया से चलकर कानपुर बैराज पर पहुंचेगी. यात्रा का समापन कानपुर में ही किया जाएगा.

गांवों में रात्रि विश्राम करेंगे सीएम योगी

डॉ. महेंद्र सिंह ने बताया कि यात्रा के दौरान प्रत्येक दिन हर जिले में एक केंद्रीय मंत्री यात्रा में प्रतिभाग करेंगे. स्थानीय सांसद, प्रदेश सरकार के मंत्री एवं विधायक द्वारा यात्रा के दौरान गंगा नदी के किनारे पड़ने वाले ग्राम पंचायतों एवं नगर निकायों में रात्रि विश्राम किया जाएगा. मुख्यमंत्री भी यात्रा के दौरान अलग-अलग जिलों में गंगा किनारे गांव में रात्रि विश्राम करेंगे. उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान जगह-जगह पर गंगा को निर्मल बनाने के लिए नमामि गंगे का स्लोगन तथा मां गंगा का चित्र प्रदर्शित कराकर पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण तथा गंगा के अस्तित्व को मौलिक रूप देने के लिए चर्चा कराई जाएगी.

वहीं गंगा के किनारे गांव में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग लाइफ सपोर्ट सिस्टम, प्राथमिक सुविधाएं तथा गांव में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कराया जाएगा. सरकारी विभागों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को प्रदर्शित किया जाएगा और विस्तार से जानकारी दी जाएगी.हिंदुत्व के एजेंडे में निषाद जैसी जातियों पर मंथन

गंगा यात्रा के दौरान अन्य धार्मिक कार्य जैसे गंगा आरती का आयोजन करके समाज के सभी वर्गों के लोगों को इससे जोड़ा जाएगा तथा गंगा को निर्मल बनाने के लिए जागरूक किया जाएगा. इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण जल संचयन आदि के लिए गंगा वन की स्थापना तथा वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा. एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ की टीमें भी इस यात्रा के दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करेंगी. इसके साथ ही पर्यटन एवं संस्कृति विभाग गंगा के किनारे स्थित धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्रों को आस्था के साथ ही पर्यटन की विभिन्न गतिविधियों से जोड़ने के लिए रूपरेखा तैयार करेगा.

ये भी पढ़ें:

 हमेशा नौटंकी करती है प्रियंका गांधी, इतनी पीड़ा होती तो कोटा जातीं: डिप्टी सीएम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 5, 2020, 7:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर