• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • CM योगी आज करेंगे उज्जवला 2.0 का आगाज, 20 लाख महिलाओं को मुफ्त कनेक्शन देने का अभियान

CM योगी आज करेंगे उज्जवला 2.0 का आगाज, 20 लाख महिलाओं को मुफ्त कनेक्शन देने का अभियान

सीएम योगी आदित्यनाथ उज्जवला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत के साथ ही लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे. (File photo)

सीएम योगी आदित्यनाथ उज्जवला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत के साथ ही लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे. (File photo)

UP News: उज्जवला योजना के दूसरे चरण में प्रवासी मजदूरों, जिनके पास स्‍थाई निवास प्रमाण पत्र नहीं है उन्हें भी मिलेगा लाभ, पहली रिफिलिंग के साथ ही गैस चूल्हा भी दिया जाएगा मुफ्त.

  • Share this:

लखनऊ. लकड़ी और कोयले से जलने वाले चूल्हों से निजात दिलाने के लिए केंद्र की प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना का दूसरा चरण उत्तर प्रदेश में बुधवार से शुरू होने जा रहा है. इस दौरान आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ औपचारिक तौर पर इसकी शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत के साथ ही सीएम योगी योजना की लाभार्थी महिलाओं से संवाद भी करेंगे. जानकारी के अनुसार दूसरे चरण में सरकार 20 लाख नए एलपीजी कनेक्‍शन देगी.
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत 10 अगस्त को की थी. इसके साथ ही देशभर में अब गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों नए एलपीजी कनेक्‍शन दिए जाएंगे.

प्रवासियों के लिए खास
उज्जवला योजना के पहले चरण के दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर इसके लाभ से वंचित रह गए थे. उसका कारण था कि उनके पास पते का प्रमाण नहीं था. लेकिन इस बार सरकार ने इसके लिए भी खास प्रावधान किया है. जिनके पास पते का प्रमाण नहीं होगा उनको भी उज्जवला योजना 2.0 का लाभ मिल सकेगा. गौरतलब है कि उज्जवला योजना 1.0 के तहत अब तक प्रदेश में 1.47 करोड़ लोगों को एलपीजी कनेक्‍शन ‌दिए जा चुके हैं. ये संख्या पूरे देश के किसी भी राज्य में दिए गए मुफ्त एलपीजी कनेक्‍शनों में सबसे ज्यादा है.

गैस चूल्हा भी मिलेगा फ्री
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया करती है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है. उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी फ्री दिया जाएगा. इसके अलावा अगर आप घर से दूर कहीं किराए पर रहते हैं, और स्थाई निवास प्रमाण पत्र यानी एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप भी इस योजना के तहत गैस कनेक्शन ले सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज