सीएम योगी का आगरा दौरा, आज मेट्रो स्टेशन की रखेंगे आधारशिला, दिल्ली से PM मोदी करेंगे वर्चुअल शिलान्यास

सीएम योगी कल जाएंगे आगरा (file photo)

सीएम योगी कल जाएंगे आगरा (file photo)

आगरा (Agra) में कई दशक बाद पहली बार कोई बड़ा विकास कार्य हो रहा है जिससे लोगों में गजब का उत्साह है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 12:14 AM IST
  • Share this:
लखनऊ/आगरा. योगी प्रदेश आगरा (Agra) में मेट्रो रेल (Metro Rail) की सौगात देने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 7 दिसंबर को आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का दिल्ली से वर्चुअल शिलान्यास करेंगे. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सोमवार को आगरा के दौरे पर जाएंगे. जहां सीएम योगी फतेहाबाद रोड पर टीडीआई मॉल के सामने ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन की आधारशिला रखेंगे. जानकारी के मुताबिक सीएम योगी सुबह 10.45 बजे आगरा पहुंचेंगे. 11 बजे 15वीं वाहिनी पीएसी ग्राउंड में पीएम मोदी मेट्रो रेल परियोजना का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे.

कार्यक्रम के बाद दोपहर 12.45 बजे पर सीएम योगी लखनऊ के लिए रवाना होंगे. एक घंटे के समारोह के दौरान आगरा में सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की उपस्थिति रहेंगे. यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारी आगरा पहुंच चुके हैं और अत्यंत महत्वाकांक्षी परियोजना के शिलान्यास की तैयारियां मुकम्मल हो गयी हैं.

UP: डॉ. कफील खान के समर्थन में सामने आई IAP, निलंबन बहाल करने की मांग

पीएम मोदी दिल्ली से वर्चुअल संबोधन करेंगे तो यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन भी ऑनालाइन कार्यक्रम से जुड़ेंगी. पीएम के वर्चुअल संबोधना का लाइव प्रसारण पीएसी के ग्राउंड में होगा. आगरा मेट्रो का जाल शहर में तीस किलोमीटर का होगा. दो कॉरिडोर बनाये जायेंगे और पहला कॉरिडोर ताजमहल से सिकंदरा तक 14 किलोमीटर का होगा. आगरा में कई दशक बाद पहली बार कोई बड़ा विकास कार्य हो रहा है जिससे लोगों में गजब का उत्साह है.
ये होगा कारीडोर

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के अन्तर्गत 29.4 किमी. लंबे 2 कॉरिडोर्स का क्रियान्वयन किया जाएगा. इसमें सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कुल 14 किलोमीटर एक कॉरिडोर तैयार किया जाएगा. इसमें 6 उपरिगामी व 7 भूमिगत स्‍टेशन होंगे जबकि 15.4 किलोमीटर लम्‍बे आगरा कैंट से कालिंदी विहार कॉरिडोर में 14 उपरिगामी स्टेशन होंगे.

लाखों को सफर करायेगी मेट्रो



सरकार का मानना है कि मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख से अधिक आबादी को फायदा मिलेगा. हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटकों के लिए मेट्रो एक शानदार सेवा होगी. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के रूप में आगरा शहर को एक अत्याधुनिक और वैश्विक स्तर का मास रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम (एमआरटीएस) उपलब्ध हो सकेगा. आगरा मेट्रो के कॉरिडोर्स इस तरह से प्‍लान किए गए हैं कि शहर के 4 प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों, प्रमुख बाज़ारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज