CM योगी कल जाएंगे अयोध्या, राम मंदिर भूमि पूजन से पहले तैयारियों का लेंगे जायजा
Ayodhya News in Hindi

CM योगी कल जाएंगे अयोध्या, राम मंदिर भूमि पूजन से पहले तैयारियों का लेंगे जायजा
CM योगी कल जाएंगे अयोध्या (फाइल फोटो)

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) की अपील पर तीर्थ नगरी मथुरा, काशी, चित्रकूट, प्रयागराज नैमिषारण्य और गोरखपुर में भी 4 और 5 को अखंड रामायण का पाठ और दीपावली मनाई जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 7:27 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. उत्तर प्रदेश के मुख्य्मंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) कल यानी 02 अगस्त (रविवार को अयोध्या जाएंगे. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के दौरे से पहले सीएम योगी राम मंदिर भूजन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेंगे. इस दौरान सीएम अयोध्या में साधु संतों से मुलाकात करेंगे. कार्यक्रम के मुताबिक सीएम योगी दोपहर 12 बजे के बाद लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना होंगे.

अयोध्या में भूमि पूजन का उत्सव शुरू हो गया है. धार्मिक महत्व वाले अन्य नगरों में भी उत्सव की विशेष तैयारी है. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी की अपील पर तीर्थ नगरी मथुरा, काशी, चित्रकूट, प्रयागराज नैमिषारण्य और गोरखपुर में भी 4 और 5 को अखंड रामायण का पाठ और दीपावली मनाई जाएगी. बता दें कि अयोध्या में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण की आधारशिला रखेंगे और भूमि पूजन करेंगे.

ये भी पढे़ं- सीएम योगी ने राज्यसभा MP अमर सिंह के निधन पर जताया शोक, बताया अनुभवी राजनेता



दरअसल, 5 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 15 मिनट 15 सेकंड के ठीक बाद के ये 32 सेकेंड अहम होंगे. इन्हीं 32 सेकेंड के भीतर भव्य और दिव्य राम मंदिर की पहली ईंट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे. बताया जा रहा है 35 से 40 किलोग्राम चांदी की यह ईंट होगी. ज्योतिष शास्त्र के लिहाज से ये जरूरी है. राहु और केतु समेत अन्य दोष मिटाने के लिए चांदी की ईंट रखी जाएगी.



सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के मद्देनजर प्रशासन तमाम प्रोटोकॉल का पालन कर रहा है. सबसे पहला प्रोटोकॉल कोरोना वायरस को लेकर है, जिस पर प्रशासन का पूरा फोकस है. डीआईजी दीपक कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा को लेकर तमाम एजेंसियों के साथ बैठक हुई है. सुरक्षा बंदोबस्त के सभी मानक पूरे किए जा रहे हैं. कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर अयोध्या में 5 अगस्त को एक साथ एक जगह 5 लोगों से ज्यादा को जुटने नहीं दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading