Home /News /uttar-pradesh /

Lucknow News: शेरशाह, सिम्बा, तेजस, साक्षी और भवानी से मिले CM Yogi

Lucknow News: शेरशाह, सिम्बा, तेजस, साक्षी और भवानी से मिले CM Yogi

शताबदी वर्ष समारोह के दौरान सीएम योगी.

शताबदी वर्ष समारोह के दौरान सीएम योगी.

लखनऊ स्थित वाजिद अली शाह (Wazid Ali Shah) प्राणी उद्यान की स्थापना के 100 वर्ष (100 Years) पूरे होने पर इन दिनों शताब्दी वर्ष समारोह का आयोजन किया जा रहा है. सोमवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aadityanath) ने लखनऊ प्राणी उद्यान की शताब्दी स्मारिका और चित्रों में चिड़ियाघर (Zoo) नाम की पुस्तक के साथ जारी किए गए डाक टिकट का विमोचन किय़ा. साथ ही बाघों और तेंदुए के शावकों का नामकरण भी किया.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. राजधानी स्थित वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर इन दिनों शताब्दी वर्ष समारोह का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस मौके पर CM योगी ने लखनऊ प्राणी उद्यान की शताब्दी स्मारिका और चित्रों में चिड़ियाघर नाम की पुस्तक के साथ जारी किए गए डाक टिकट का विमोचन किय़ा. साथ ही बाघों और तेंदुए के शावकों का नामकरण भी किया. इसके अलावा शाताब्दी वर्ष पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं के साथ लखनऊ चिड़ियाघर के पूर्व प्रशासकों और निदेशकों को सम्मानित भी किया. सीएम योगी ने सभी को बधाई दी और आगे भी निष्ठाभाव से इस क्षेत्र में कार्य करने की बात कही.

गोरखपुर में बनेगा नया उद्यान
इस दौरान सीएम योगी ने एक ओर जहां बाघो के नर शावकों का शेरशाह, सिम्बा और मादा शावक का साक्षी नाम रखा. तो वहीं दूसरी ओर नर तेंदुए शावक का नाम तेजस और मादा का नाम भवानी रखा. जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  लखनऊ प्राणी उद्यान के 100 वर्ष पूरे होने पर सभी को बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है और इसमें हर एक व्यक्ति की मेहनत छिपी हुई है. उनका कहना था कि सबके अथक प्रयास के कारण ही आज यह शताब्दी समारोह इतनी धूम धाम से आयोजित हो रहा है.

हर व्यक्ति की जिम्मेदारी
इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि जीव जंतुओं और पर्यावरण की रक्षा करना हम सभी की जिम्मेदारी है. मनुष्य का जीव-जतुंओ के प्रति व्यवहार ही उसका मूल स्वभाव है. प्रगति के साथ सभी जीव-जंतुओ और पर्यावरण के सरंक्षण की जिम्मेदारी हर एक व्यक्ति की होनी चाहिए. पिछली सरकारों पर कटाक्ष करते हुए उनका कहना था कि बीते 70 वर्षों में सिर्फ 2 प्राणी उद्यान बने हैं. हमारी सरकार लगातार इस दिशा में कार्य कर रही है और जल्द ही गोरखपुर में एक नया प्राणी उद्यान बनेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि बीते 5 वर्षों में वन विभाग ने 100 करोड़ पौधारोपण किए हैं.

Tags: CM Yogi, Gorakhpur news, Lucknow news, Tiger

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर