Lockdown: कोरोना के खिलाफ जंग में सीएम योगी ने उतारीं ये 11 प्रमुख टीमें, जानिए किसे मिली क्या जिम्मेदारी?
Agra News in Hindi

Lockdown: कोरोना के खिलाफ जंग में सीएम योगी ने उतारीं ये 11 प्रमुख टीमें, जानिए किसे मिली क्या जिम्मेदारी?
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

ये टीमें (समितियां) यूपी में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोगों को जरूरी सामान की आपूर्ति (विशेष रूप से होम डिलिवरी), गरीब, कमजोर और मजदूरों तक सहायता पहुंचाने, लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने, मीडिया को सही जानकारी देने के साथ ही कई काम करेगी.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर लागू लॉक डाउन (Lockdown) के लिए प्रदेश के आलाधिकारियों की कुल 11 समितियां बनाई हैं. ये समितियां लॉकडाउन के दौरान लोगों को जरूरी सामान की आपूर्ति (विशेष रूप से होम डिलिवरी), गरीब, कमजोर और मजदूरों तक सहायता पहुंचाने, लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने, मीडिया को सही जानकारी देने के साथ ही कई काम करेगी. इन समितियों की जिम्मेदारी होगी कि ये रोजाना रिपोर्ट सीएम कार्यालय को दें.

इसमें सभी जिलों में कंट्रोल रूम की व्यवस्था, चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा विभागों की इकाइयों द्वारा लोगों की सहायता, लोगों से लगातार संवाद और अर्थव्यवस्था पर इस लॉकडाउन से पड़ने वाले प्रभाव के लि कार्ययोजना तैयार करना शमिल है.

इसमें एक समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव बनाए गए हैं. उनके साथ अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा व श्रम एवं सेवायोजन के अफसर सदस्य हैं. इस समिति का मुख्य काम होगा भारत सरकार और अन्य राज्य सरकारों से महत्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय स्थापित करना. शिक्षा से जुड़े सभी विभागों और सेवायोजन विभाग के माध्यम से सभी छात्रों व काम करने वाले लोगों को अपनी जगह पर रहने के लिए जागरूक करना.



lockdown committee
योगी सरकार द्वारा बनाई गई समितियां

वहीं दूसरी समिति में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अध्यक्ष होंगे. उनका साथ प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास और श्रम व सेवायोजन देंगे. इस समिति का काम श्रमिकों और अन्य गरीबों को समय से भरण पोषण भत्ते का वितरण सुनिश्चित कराना. प्रदेश की औद्योगिक और व्यावसायिक इकाइयों में काम करने वाले कर्मियों को बंदी के दौरान पूरा वेतन/मानदेय सुनिश्चित कराना. इनसे जुड़ी समस्याओं का शासन व जिला स्तर पर निराकरण कराना होगा.

lockdown committee1
योगी सरकार द्वारा बनाई गई समितियां


इसी तरह कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में बनी समिति का काम आवश्यक सामग्री और वस्तुएं उपलब्ध करने के लिए जिलों से समन्वय करना. अंतर जिला व जनपदीय परिवहन में आ रही दिक्कतों का निराकरण करना. प्रदेश के जनता को होम डिलिवरी से आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने की व्यवस्था देखना. समिति ये भी सुनिश्चित करेगी कि ये वस्तुएं उचित मूल्य पर ही मिलें, इनमें कोई भी कालाबाजारी न हो.

lockdown committee2
योगी सरकार द्वारा बनाई गई समितियां


इसी तरह से सरकार ने कुल 11 समितियां बनाई हैं.

lockdown committee3
योगी सरकार द्वारा बनाई गई समितियां


ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे कम्युनिटी किचन, जांची हकीकत

चंदौली: कोरोना के खिलाफ जंग में इस बुजुर्ग वॉरियर की ललकार- अपना टाइम आएगा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading