आंधी-बारिश से तबाही के बाद CM योगी की घोषणा, मृतकों के परिजनों को मिलेगी 4 लाख की सहायता राशि
Lucknow News in Hindi

आंधी-बारिश से तबाही के बाद CM योगी की घोषणा, मृतकों के परिजनों को मिलेगी 4 लाख की सहायता राशि
अधिकारियों को सहायता राशि वितरित करने के निर्देश दिए गए हैं. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने के कारण मौत पर शोक व्यक्त किया. सीएम ने इस मामले में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने के कारण प्रदेश की विभिन्न जनपदों में हुई लोगों की मौत पर रविवार को गहरा शोक व्यक्त किया. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने फतेहपुर (Fatehpur), बलिया, कासगंज आदि में लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है और दिवंगतों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित करने का निर्देश दिया. उन्होंने घायलों के लिए समुचित उपचार का प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं. सीएम योगी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न जनपदों में जनहानि, पशु हानि एवं मकान क्षति का आकलन कर निश्चित मुआवजा राशि प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल उपलब्ध करा दी जाए.

प्रदेश में बड़े पैमाने पर हुई तबाही
प्रदेश में रविवार को आई आंधी और बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है. इस तबाही के दौरान 27 लोगों की जान चली गई. इसके अलावा 12 लोग गंभीर घायल हो गये. जानकारी के अनुसार, ज्यादातर मौत बिजली और पेड़ के गिरने के कारण हुई है. इसके अलावा दीवार के गिरने से भी लोगों की मौत हुई.

कांसगंज में हुई चार लोगों की मौत
बिजली गिरने के कारण यूपी के कासगंज में चार लोगों की मौत हो गई. यहां घटना सोरों कोतवाली क्षेत्र में घटी थी. इसके अलावा सीतापुर और बदायूं में तीन-तीन लोगों की मौत होने की जानकारी मिली है. वहीं, बलिया, चित्रकूट, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में दो-दो लोगों की मौत हुई है. जबकि बुलंदशहर, मिर्जापुर, फतेहपुर, पीलीभीत, लखनऊ, अमेठी और अलीगढ़ में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.



काशीय बिजली की चपेट में आकर झुलसे लोग
इसके अलावा करीब बारह लोग या तो आकाशीय बिजली की चपेट में आकर झुलस गए हैं या फिर पेड़ गिरने से घायल हो गए हैं. इन सभी का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

यूपी के 18 जिलों में दिखा असर
उत्तर प्रदेश के करीब 18 जिलों में आंधी-बारिश और बिजली गिरने की घटनाओं की जानकारी मिली है. इनमें एनसीआर के अलावा पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने सोमवार को भी पूरे प्रदेश में आंधी और बारिश का अनुमान जताया है.

 

ये भी पढ़ें: 

UP में आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, अब तक 27 लोगों की मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज