लाइव टीवी

देश के किसी भी कोने से उत्तर प्रदेश के नागरिकों को निशुल्क लाने की हो व्यवस्था: CM योगी
Lucknow News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 24, 2020, 5:20 AM IST
देश के किसी भी कोने से उत्तर प्रदेश के नागरिकों को निशुल्क लाने की हो व्यवस्था: CM योगी
यूपी के नागरिकों को फ्री लाने की हो व्यवस्था

अपर मुख्य सचिव गृह (ACS Home) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अबतक 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें उत्तर प्रदेश में आ चुकी हैं. इन ट्रेनों में 13 लाख 54 हज़ार से अधिक लोग वापस प्रदेश आ चुके हैं.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना (COVID-19) के खिलाफ जंग में लॉकडाउन (Lockdown) के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) एक साथ कई मोर्चों का सामना करती दिख रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आदेश दिया है कि अन्य प्रदेशों को हर सम्भव मदद पहुंचाते हुए और रेलवे का सहयोग लेते हुए प्रत्येक व्यक्ति को वापस लाने की व्यवस्था की जाए, चाहे वो देश के किसी भी कोने में हो. उन्होंने कहा कि ये सेवा प्रदेश सरकार की ओर से पूर्णतः निशुल्क है, किसी भी व्यक्ति को कोई शुल्क नहीं देना है. सीएम योगी ने आगामी ईद के त्योहार को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वो घर पर ही ईद की नमाज़ अदा कर त्योहार मनाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

यूपी पहुंचे 21 लाख से अधिक श्रमिक

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अबतक 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें उत्तर प्रदेश में आ चुकी हैं. इन ट्रेनों में 13 लाख 54 हज़ार से अधिक लोग वापस प्रदेश आ चुके हैं. कुल मिलाकर 21 लाख लोग और श्रमिक विभिन्न माध्यमों और प्रदेशों से यूपी में आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 178 ट्रेनें और आने वाली हैं, जो आजकल में प्रदेश पहुंच जाएंगी. अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि प्रवासी कामगारों और श्रमिकों के लिए होम क्वारांटाइन की व्यवस्था की जा चुकी है, उनका पूरा डेटा इकट्ठा कर लिया गया है. आने वाले लोगों की भोजन-पानी की व्यवस्था का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया है.



यूपी ने बनाया देश में एक रिकॉर्ड



अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि गोरखपुर में 163 ट्रेनों में 2 लाख से अधिक लोग आए हैं जोकि पूरे देश में एक रिकॉर्ड है. वाराणसी में एक की जगह अब 2 रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के आने की व्यवस्था की गई है. हमारे प्रदेश में लगभग 52 स्टेशन ऐसे हैं, जहां पर ट्रेनें आ रही हैं और पहली बार पीलीभीत जैसी जगह पर भी 1200 लोगों को लेकर एक ट्रेन आयी है. उन्होंने बताया कि अबतक गुजरात से 397, महाराष्ट्र से 213, पंजाब से 171, दिल्ली से 59 समेत देश के विभिन्न प्रदेशों से लगातार कई ट्रेनें आ चुकी हैं. उन्होंने लोगों अपील करते हुए कहा कि दिल्ली से कोई पैदल या निजी वाहन से ना आए. दिल्ली से प्रतिदिन लगभग 10-12 ट्रेनों के चलने की व्यवस्था है, पर्याप्त संख्या में लोग वहां आ रहे हैं.

ये भी पढे़ं:

UP में अब मॉल्स में भी मिलेगी शराब, लेकिन चुकाने होंगे ज्यादा दाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 24, 2020, 5:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading