CM योगी बोले- एक हफ्ते में पूरी हो 31661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया

एक हफ्ते में पूरी हो 31661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया (file photo)
एक हफ्ते में पूरी हो 31661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया (file photo)

बता दें 21 सितंबर को इस संबंध में सीएम योगी (CM Yogi) सभी आयोगों और भर्ती बोर्डों के प्रमुखों से बैठक भी करने जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 5:25 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने ने बेसिक शिक्षा विभाग में 31661 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को एक हफ्ते में पूरा करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है. बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सहायक अध्यापकों के 69000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 6 जनवरी, 2019 को टीटीई की परीक्षा कराई गई थी. 7 जनवरी, 2019 को निर्गत शासनादेश द्वारा टीटीई परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 65 प्रतिशत तथा पिछड़ा वर्ग एवं अन्य आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया था.

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस शासनादेश के संबंध में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा हाईकोर्ट में याचिकाएं दी गई थीं. मुख्य याचिका रामशरण मौर्या बनाम राज्य सरकार व अन्य में हाईकोर्ट द्वारा 29 मार्च, 2020 को शासन के पक्ष में निर्णय दिया गया. रामशरण मौर्या व अन्य बनाम राज्य सरकार व अन्य में हाईकोर्ट द्वारा 21 मई, 2020 को पारित आदेश में राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए कि शिक्षामित्रों द्वारा धारित सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जाए.

ये भी पढ़ें- बाहुबली अतीक अहमद के एक और करीबी पर चला योगी सरकार का बुलडोजर, करोड़ों की संपत्ति जमींदोज



इस पर मुख्यमंत्री योगी ने 31661 पदों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया है. इससे पहले सीएम योगी ने प्रदेश के भी विभागों में खाली पड़े पदों की लिस्ट तलब करने के साथ ही कहा कि इन पर अगले 3 महीने में भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया शुरू की जाए, जो अगले 6 महीने में पूरी कर ली जाए.
21 सितंबर को सीएम योगी की अहम बैठक

बता दें 21 सितंबर को इस संबंध में सीएम योगी सभी आयोगों और भर्ती बोर्डों के प्रमुखों से बैठक भी करने जा रहे हैं. सरकारी भर्तियों को लेकर सीएम योगी ने कहा कि जिस प्रकार यूपी लोकसेवा आयोग एवं अन्य सरकारी भर्तियां हुई हैं उसी पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से आगे भी सभी भर्तियां तेजी से कराई जाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज