PM मोदी ने दिया किसानों को मुस्कराने का एक और मौका: सीएम योगी
Lucknow News in Hindi

PM मोदी ने दिया किसानों को मुस्कराने का एक और मौका: सीएम योगी
सीएम योगी के प्रयासों से 'मरीन ड्राइव' बना गोरखपुर शहर का गटर (file photo)

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा है कि देश के 14 करोड़ से अधिक किसानों की खुशहाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि मोदी सरकार (Modi Government) की पहल से सड़क की पटरियों पर दुकान लगाने वालों के लिए की गई घोषणा से देश के 50 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडरों के परिवार में खुशहाली आएगी. पहली बार किसी सरकार ने सब्जी, फल, चाय, ब्रेड, पकौड़ा और पान बेचने वाले मोची, बाल काटने और कपड़ा बेचने वालों की सुध ली है. अब इनको मात्र सात फीसद ब्याज पर आसान किश्तों में साल भर के लिए 10 हजार को ऋण मिल सकेगा. कोरोना के अभूतपूर्व संकट के दौरान केंद्रीय कैबिनेट ने जो भी फैसले लिए हैं वे ऐतिहासिक हैं. ये नए भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होंगे.

सीएम योगी ने कहा है कि देश के 14 करोड़ से अधिक किसानों की खुशहाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है. पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का न केवल वायदा किया, बल्कि इसके लिए कई काम भी किए. हर खेत को पानी, पर ड्राप मोर क्रॉप, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना और फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में लगातार बढ़ोत्तरी इसका सबूत है.

एक बार फिर प्रधानमंत्री की अगुआई में हुई केंद्रीय कैबिनेट ने 14 फसलों का एमएसपी बढ़ाकर देश के अन्नदाता को मुस्कराने का एक और मौका दिया. प्रधानमंत्री के इस निर्णय के साथ कैबिनेट के बाकी निर्णयों की जितनी भी तारीफ की जाए कम है.



MSI सेक्टर को मिली संजीवनी



योगी ने कहा कि मसलन न्यूनतम पूंजी, जोखिम और कम इंफ्रास्टक्चर में स्थानीय स्तर पर सर्वाधिक रोजगार देने की संभावना वाले सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) को दिया गया पैकेज इस क्षेत्र के लिए संजीवनी साबित होगा.

अर्थव्यवस्था में आएगी नई जान

इससे अर्थव्यवस्था में एक नई जान आएगी. वह भी स्वदेशी उत्पादों के जरिए. इससे आत्मनिर्भर भारत की राह प्रशस्त होगी. इस क्षेत्र के लिए 20 हजार करोड़ के ऋण के प्रावधान और 50 हजार करोड़ रुपये के इक्विटी निवेश के अनुमोदन से इस क्षेत्र के सबसे बड़े संकट (पूंजी की कमी) का हल निकलेगा.

ये भी पढ़ें:

औरैया: शादी के चंद दिनों बाद महिला सिपाही ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट बरामद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading