आजादी के बाद भारत के विकास में रूस का बहुत बड़ा सहयोग: CM योगी

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में भी रुस का सहयोग रहा है. रूस से भी अधिक है यूपी की जनसंख्या. वहीं यूपी में सूचना प्रौद्योगिकी, वस्त्र हथकरघा, खेलकूद और एमएसएमई के क्षेत्र में अग्रणी है.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 3:39 PM IST
आजादी के बाद भारत के विकास में रूस का बहुत बड़ा सहयोग: CM योगी
आजादी के बाद भारत के विकास में रूस का बहुत बड़ा सहयोग
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 3:39 PM IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 50 उद्यमियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ तीन दिन के रूस दौरे पर हैं. सोमवार को रूस में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत तथा रूस के विगत सात दशकों से प्रगाढ़ संबंध रहे हैं. आजादी के तुरंत बाद देश के विकास में रूसी सहयोग का बड़ा हाथ रहा है. उन्होंने कहा कि रक्षा औद्योगिक तथा परमाणु क्षेत्र में रूस का हमें भरपूर सहयोग मिला है. यह कहना गलत नहीं होगा की रूस एवं भारत की मित्रता वर्ष दर वर्ष और प्रगाढ़ होती गई है. तथा हम एक दूसरे के स्ट्रैटेजिक पार्टनर के रूप में स्थापित हुए हैं.

उत्तर प्रदेश में उपजाऊ भूमि 

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में भी रुस का सहयोग रहा है. रूस से भी अधिक है यूपी की जनसंख्या. वहीं यूपी में सूचना प्रौद्योगिकी, वस्त्र हथकरघा, खेलकूद और एमएसएमई के क्षेत्र में अग्रणी है. उत्तर प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में उपजाऊ भूमि है जिसके कारण अर्थव्यवस्था कृषि एवं उद्यानिकी फसलों के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन पर निर्भर है. इस दौरान सीएम ने कृषि एवं वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं बताई.​

MOU होंगे साइन

यूपी- रूस के अमूर ओब्लास्ट प्रांत के साथ खाद्य एवं प्रसंस्करण, कृषि इंडस्ट्री, डेयरी और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर एमओयू साइन किए जाएंगे. वहीं उद्यमियों और रूस के अधिकारियों के साथ 6 सेशन होंगे. दूसरे और चौथे सेशन में यूपी के उद्यमियों और अधिकारियों के बीच वार्ता होगी. इस दौरान केंद्र और राज्य सरकार के संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे.

बेहद महत्वपूर्ण दौरा

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और रूस के पुराने सम्बन्ध रहे हैं. इस दौरे के बाद रिश्ते और सुदृढ़ होंगे. उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमण्डल में सम्मिलित सभी राज्य और कम्पनियां दौरे के संबंध में पूर्व तैयारियां सुनिश्चित कर लें. यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है, जो रूस और भारत के रिश्तों को नया आयाम देगा.
Loading...

ये भी पढे़ं:

यूपी BJP अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के कार्यक्रम में अफरातफरी, अंगुली में फ्रैक्चर

Article 370: बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा- नेहरू ने बनाया था राक्षसी कानून

एक महीने बाद रामपुर पहुंचे आजम खान ने अफसरों को दी धमकी, बोले- वक्त एक जैसा नहीं रहता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...