देव दीपावली और रामायण महोत्सव से यूपी में बढ़ी निवेश की संभावनाएं: CM योगी
Lucknow News in Hindi

देव दीपावली और रामायण महोत्सव से यूपी में बढ़ी निवेश की संभावनाएं: CM योगी
देव दीपावली और रामायण महोत्सव से यूपी में बढ़ी निवेश की संभावनाएं: CM योगी

सीएम योगी ने कहा कि आध्यात्मिक पर्यटन से जोड़कर अन्य तरह के पर्यटन का विकास करना जरूरी है. साथ ही अब हेरिटेज और इको टूरिज्म भी आकर्षण का केन्द्र बन गया है. उन्होंने कहा कि हमारा हर पर्व और त्योहार युग परिवर्तन की किसी न किसी घटना से जुड़ा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 2:01 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के विकास संवाद कार्यक्रम-2 में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने तीर्थाटन-पर्यटन और क्षेत्रीय विकास के मुद्दे पर चर्चा की. सीएम योगी ने कार्यक्रम में कहा कि हमने दीपोत्सव के कार्यक्रम को अयोध्या के पर्यटन से जोड़ा है. इसी कड़ी में देव दीपावली महोत्सव के साथ रामायण महोत्सव आयोजित किया गया. इसी का नतीजा है कि आज अयोध्या में निवेश के लिए होटल उद्योग ने इच्छा जताई है.

सीएम योगी ने कहा कि आध्यात्मिक पर्यटन से जोड़कर अन्य तरह के पर्यटन का विकास करना जरूरी है. साथ ही अब हेरिटेज और इको टूरिज्म भी आकर्षण का केन्द्र बन गया है. उन्होंने कहा कि हमारा हर पर्व और त्योहार युग परिवर्तन की किसी न किसी घटना से जुड़ा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश, तीर्थाटन-पर्यटन की नजर से अत्यंत समृद्ध है. आध्यात्मिक पर्यटन में भी नए प्रयोग आवश्यक हैं. इसीलिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण बनाया गया. साथ ही ब्रज भूमि विकास के लिए भी योजना बनाई गई.वहीं अब काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए 100 फिट चौड़ा रास्ता मिलेगा.

सीएम ने कहा कि नेपाल की तराई में इको टूरिज्म के अवसर बने. सुरक्षा के लिए टूरिस्ट पुलिस का गठन हुआ. तीर्थाटन और पर्यटन दोनो ही क्षेत्रों में कार्य की आवश्यकता है. आध्यात्मिक, हेरिटेज, इको और मेडिकल टूरिज्म, सभी क्षेत्रों में कार्य करने की जरूरी है.



ये भी पढ़ें:
जनता और पत्रकारिता की ताकत से SIT ने चिन्मयानंद को गिरफ्तार किया: प्रियंका गांधी

शिवपाल यादव का छलका दर्द, बोले- मेरी तरफ से सुलह की पूरी गुंजाइश

सरकारी सिस्टम से हारा कल्लू, पत्नी की लाश ठेले पर रखकर 45 किमी तक चला पैदल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading