कृषि विधेयकों को लेकर सीएम योगी का दावा- 'खेती और किसानों के हित में हैं दोनों विधेयक'

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यसभा में पास हुए कृषि विधेयकों का स्वागत किया. (फाइल फोटो)
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यसभा में पास हुए कृषि विधेयकों का स्वागत किया. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि दोनों विधेयक कृषि क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाने वाले सिद्ध होंगे. ये पूर्ण रूप से कृषि और कृषकों के हित में हैं. मुख्यमंत्री योगी ने इस विधेयक के पास होने पर प्रधानमंत्री के प्रति आभार ज्ञापित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 6:47 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राज्यसभा (Rajyasabha) में कृषि विधेयकों (Agricultural bills) के पास होने का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि दोनों विधेयक कृषि क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाने वाले सिद्ध होंगे. ये दोनों विधेयक कृषि और कृषकों के हित में हैं. गौरतलब है कि राज्यसभा ने कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020, कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को मंजूरी दे दी है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश में कृषि सुधार के दो महत्वपूर्ण विधेयकों - ‘कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020’ तथा ‘कृषक (सशक्तीकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020’ का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि दोनों विधेयक कृषि क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाने वाले सिद्ध होंगे. ये दोनों विधेयक पूर्ण रूप से कृषि और कृषकों के हित में हैं. मुख्यमंत्री योगी ने इस विधेयक के राज्यसभा में पास होने पर प्रधानमंत्री के प्रति आभार ज्ञापित किया. उन्होंने कहा कि अब किसानों को कानूनी बंधनों से आजादी मिलेगी. किसानों को उनकी उपज की पूरी कीमत प्राप्त होगी. मुख्यमंत्री योगी की ओर से यह बयान यूपी अपर मुख्य सचिव गृह (Additional Chief Secretary Home) अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) ने दिया है.





पीएम मोदी को सीएम ने दिया धन्‍यवाद
राज्यसभा में इस विधेयक के पास होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर आज के दिन को भारत के कृषि इतिहास में बड़ा दिन बताया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने देश के अन्नदाताओं को बधाई भी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा - "भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन है. संसद में अहम विधेयकों के पारित होने पर मैं अपने परिश्रमी अन्नदाताओं को बधाई देता हूं. यह न केवल कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन लाएगा, बल्कि इससे करोड़ों किसान सशक्त भी होंगे."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज