लाइव टीवी

लॉकडाउन पर CM योगी सख्त, कहा- कोताही बर्दाश्त नहीं, बरेली मामले में कार्रवाई के आदेश
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 31, 2020, 9:24 PM IST
लॉकडाउन पर CM योगी सख्त, कहा- कोताही बर्दाश्त नहीं, बरेली मामले में कार्रवाई के आदेश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

कोरोना संकट (Covid-19) से निपटने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इस बीच यूपी (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ कर दिया है कि लॉकडाउन के संबंध में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना संकट (Covid-19) से निपटने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इस बीच यूपी (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ कर दिया है कि लॉकडाउन के संबंध में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी. प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी और प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को लखनऊ के लोकभवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि लॉकडाउन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं जाएगी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने दिल्ली व बरेली की घटनाओं को गंभीरता से लिया है. साथ ही इस संबंध में जल्द कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं.

मरकज से लौटे लोगों की हो तत्काल पहचान और जांच
अपर मुख्य सचिव (गृह) ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली की घटना को गंभीरता से . साथ ही निर्देश दिया है कि मरकज के आयोजन से यूपी लौटे सभी लोगों की तुरंत पहचान कर उनकी जांच की जाए. सीएम ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि जिन लोगों ने अपनी पहचान जाहिर नहीं की उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए. हालांकि आयोजन से लौटे 95 प्रतिशत लोगों की पहचान कर ली गई है. लेकिन 10 से 12 लोगों की पहचान करना बाकी है, जिसके लिए सभी जिलाधिकारियों व सीएमओ को निर्देश जारी किया गया है.

सीएम ने दिल्ली की घटना पर की समीक्षा बैठक



अपर मुख्य सचिव (गृह) ने बताया कि मुख्यमंत्री ने दिल्ली की घटना की समीक्षा के लिए आगरा, सहारनपुर, लखनऊ के अधिकारियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग स्थिति के विषय में जानकारी लेंगे. उन्होंने बताया कि बरेली जिले में प्रशासनिक अफसरों के एक अमानवीय रवैये का वीडियो सामने आया है. बरेली में दूसरे जिलों से आए कुछ वर्कर्स पर ऐंटी लार्वा केमिकल छिड़कने की बात सामने आई है. मुख्यमंत्री ने इस मामले में अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए.



102 और 108 डायल कर्मचारियों को मिलेगा वेतन और मानदेय
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने 102 व 108 डॉयल के कर्मचारियों के वेतन और मानदेय देने करने का निर्देश जारी कर दिया है. जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े. उन्होंने बताया कि गुजरात, केरल, हरियाणा, तमिलनाडू और कर्नाटक के अधिकारियों से यूपी के नोडल अधिकारियों ने बात कर वहां रह रहे यूपी के लोगों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने की बात कही है.

मुनाफाखोरों के खिलाफ होगी कार्रवाई
अपर मुख्य सचिव (गृह) ने बताया कि लॉकडाउन के कारण कुछ जिलों में मुनाफाखोरी की जानकारी मिल रही हैं. जिसके कारण आमजन को परेशानी हो रही है. मुख्यमंत्री द्वारा सभी जिलाधिकारियों को मुनाफाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है. उन्होंने बताया कि वाराणसी के डीएम व एसएसपी ने अपनी पहचान जाहिर किए बिना आम नागरिक की तरह स्थिति का जायजा लिया. जिसके संबंध में एक दर्जन मुनाफाखोरों का पता लगाकर उन्हें जेल भेज दिया गया.

सीएम का सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर नजर रखने का निर्देश
मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर अधिकारियों को नजर रखने का निर्देश दिया है. साथ ही यह आदेश दिया है कि प्रदेश के सभी जिलों में सार्वजनिक जगहों जैसे मॉल, दुकान, किराना व जनरल स्टोर, मंडी में फल, सब्जी, दूध व राशन आदि सामानों का रेट लिस्ट लगायी जाए.

राहत कोष में दे सकते हैं दान
अधिकारियों के अनुसार, मुख्यमंत्री ने डिस्ट्रीक रिलीफ फंड या मुख्यमंत्री राहत कोष में आर्थिक सहायता करने की अपील की है. राहत कोष में आर्थिक मदद करने वाले लोगों का सीएम कार्यालय सम्मान करेगा. उन्होंने जिलाधिकारियों को कोष का आम लोगों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का आग्रह किया है.

 

ये भी पढ़ें:

COVID-19: घर में आया मेहमान तो नाम रखा 'लॉकडाउन', पिता ने बताई वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 8:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading