Home /News /uttar-pradesh /

CM योगी एक लाख युवाओं को देंगे मुफ्त टैबलेट-मोबाइल, जानिए कब मिलेगा Students को गिफ्ट

CM योगी एक लाख युवाओं को देंगे मुफ्त टैबलेट-मोबाइल, जानिए कब मिलेगा Students को गिफ्ट

इसमें राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. (File photo)

इसमें राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. (File photo)

Free Mobile And Tablet Distribution: इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कहीं भी फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण नहीं किया गया है.पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी. आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) 25 दिसंबर को लखनऊ (Lucknow) के भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में एक लाख युवाओं को फ्री टैबलेट (Tablet) व मोबाइल (Mobile) सौंपेंगे. इसमें राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. सीएम योगी ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है. जिसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे. देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है.

इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कहीं भी फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण नहीं किया गया है.पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी. आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है.

अब तक का सबसे बड़ा आर्डर
सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है. 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू कर देंगी. खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है.

18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द
पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है. इसमें 10,740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं. कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है.

Tags: Bjp government, CM Yogi, Free Mobile, Lucknow news, Tablet, UP Assembly Election 2022, UP news, Yogi government, लखनऊ न्यूज

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर