• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Smart Phone से लैस होंगी आंगनबाड़ी, CM योगी आज 1.23 लाख कार्यकत्रियों को सौंपेंगे मोबाइल

Smart Phone से लैस होंगी आंगनबाड़ी, CM योगी आज 1.23 लाख कार्यकत्रियों को सौंपेंगे मोबाइल

सीएम योगी आदित्यनाथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को आज सौंपेंगे स्मार्टफोन.

सीएम योगी आदित्यनाथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को आज सौंपेंगे स्मार्टफोन.

Anganwadi workers: मंगलवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 01 लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन वितरित करेंगे. इसके साथ नवजात बच्चों की वृद्धि का स्तर मापने के लिए प्रदेश के हर आंगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र (इंफेंटोमीटर) भी दिया जाएगा.

  • Share this:

लखनऊ. कोविड की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालीं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां (Anganwadi workers) अब स्मार्टफोन से लैस होंगी. मंगलवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 01 लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन वितरित करेंगे. इसके साथ ही, नवजात बच्चों की वृद्धि का स्तर मापने के लिए प्रदेश के हर आंगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र (इंफेंटोमीटर) भी प्रदान किया जाएगा.

कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन मुहैया कराने के पीछे सरकार का प्रयास आंगनबाड़ी कार्यक्रमों को और पारदर्शी बनाना है. स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा. इसका फायदा यह होगा कि डेटा रीयल टाइम अपडेट होगा और सरकार को पता रहेगा कि कहां क्या स्थिति है. वहीं इस स्मार्टफोन के माध्यम से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा. उत्तर प्रदेश में इस समय 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 28 सितंबर को लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन और ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइस का वितरण करेंगे. कार्यक्रम में उन्नाव की लखनऊ की 10 कार्यकर्ताओं को सीएम योगी आदित्यनाथ स्मार्टफोन देंगे. कार्यक्रम में लखनऊ समेत प्रदेश के अलग अलग हिस्सों से आने वाली आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता भी शामिल होंगी. प्रदेश के 51 जिलों में स्मार्टफोन और 70 जिलों में ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइस का वितरण किया जा रहा है. इसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण ट्रैकर मोबाइल ऐप लाभार्थियों की हर महीने वृद्धि निगरानी करनी होगी. हर महीने शत-प्रतिशत फिटिंग के बाद कार्यकर्ताओं को 1000 और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 700 सहायिकाओं को 300 रुपये की धनराशि इंसेंटिव के रूप में दी जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज