लाइव टीवी

उत्तर भारत में शीत लहर जारी: उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब में बढ़ा तापमान

News18Hindi
Updated: January 2, 2020, 11:05 AM IST
उत्तर भारत में शीत लहर जारी: उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब में बढ़ा तापमान
बर्फीली हवा के कारण गलन अभी बंद नहीं हुआ है, लेकिन कड़ाके की ठंड से प्रभावित इलाकों में न्‍यूनतम तापमान में गिरावट में थम सी गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश (UP) और पूर्वी राजस्थान (Rajasthan) के कुछ शहरों में पारा 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया. इसके अलावा हरियाणा (Haryana), दिल्ली (Delhi), पंजाब (Punjab) और पश्चिमी मध्य प्रदेश (Western MP) में भी पिछले 24 घंटे में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2020, 11:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्‍तर भारत और पूर्वी भारत में हाड़ कंपकंपा देने वाली शीतलहर (Cold wave continues in North India temperatures) जारी है. इन इलाकों में कई दिनों से शीतलहर चल रही है. बर्फीली हवा के कारण गलन अहसास होना अभी बंद नहीं हुआ है, लेकिन राहत की बात यह है कि इन राज्यों के अधिकतर इलाकों में न्‍यूनतम तापमान में गिरावट में थम सी गई है.

उत्तर प्रदेश (UP) और पूर्वी राजस्थान (Rajasthan) के कई शहरों में तो पारा 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया. इसके अलावा हरियाणा (Haryana), दिल्ली (Delhi), पंजाब (Punjab) और पश्चिमी मध्य प्रदेश (Western MP) में भी पिछले 24 घंटे में पारे में वृद्धि दर्ज की गई.

इन क्षेत्रों में गुरुवार सुबह 5.30 बजे दर्ज किया गया यह तापमान

गुरुवार सुबह 5.30 बजे दिल्ली-पालम का तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियम दर्ज किया गया, जबकि मौसम विभाग ने संभावना जताई गई है कि अगले 24 घंटे में यहां का न्यूनतम तापमान  3.2 हो सकता है. दिल्ली-सफदरजंग का तापमान गुरुवार सुबह 5.8 दर्ज किया गया, जबकि अगले 24 घंटे में यहां का तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस हो सकता है.

गुरुवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान बढ़ने और हल्की वर्षा होने की उम्मीद
मौसम विभाग ने गुरुवार को तेज सतही हवा बहने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने दिल्ली के बारे में कहा, ‘दिन में आमतौर बादल छाए रहेंगे तथा बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. दिन में शहर में तेज सतही हवा चलेगी. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 6 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.’ क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों बढ़ने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि शीतलहर में कमी हो रही है. उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को हल्की वर्षा भी होने की संभावना है।

पंजाब के अमृतसर का तापमान गुरुवार 5.8 डिग्री सेल्सियम दर्ज किया गया जबकि अगले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री रहने का अनुमान है. इसी तरह पटियाला का तापमान 6.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया.


पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों का दर्ज किया गया यह तापमान

बात करते हैं उत्तर प्रदेश की. गुरुवार सुबह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आगरा और बरेली का तापमान क्रमश: 7.2 और 10 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि अगले 24 घंटे में इन दोनों जगहों का तापमान 3.2 और 5.6 डिग्री रहने का अनुमान है. गुरुवार सुबह 5.30 बजे पूर्वी उत्तर प्रदेश के 4 शहरों- बहराइच, लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी का तापमान क्रमश: 11.2,10, 12.2 और 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि अनुमान लगाया गया है कि अगले 24 घंटे इन चारों शहरों का न्यूनतम तापमान 3.2, 5.4, 4 और 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें - 

CM उद्धव पर फडणवीस का तंज, कहा- ‘दिल्ली के मातोश्री’ से चलेगी महाराष्ट्र सरकार

रूठे विधायक संग्राम थोपटे को पार्टी ने मनाया, थोराट बोले- अब कोई नाराजगी नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Amritsar से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 10:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर