UP: ग्रामीण इलाकों में वैक्सीन रजिस्ट्रेशन होगा आसान, अब मिलेगी कामन सर्विस सेंटर की सुविधा

वैक्सीनेशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला.

वैक्सीनेशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला.

Lucknow News: ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण (Corona Vaccine) को लेकर आ रही परेशानियों को कम करने के लिए योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब वैक्सीन पंजीकरण के लिए कामन सर्विस सेंटर की सुविधा मिलेगी.

  • Share this:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश कोरोना COVID-9) की दूसरी लहर का सामना कर रहा है. संक्रमण ग्रामीण इलाकों में भी फैल रहा है. अंदरूनी इलाकों में टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन में आ रही परेशानियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को टीकाकरण के पंजीकरण के लिए कामन सर्विस सेंटर की सुविधा अब सरकार उपलब्ध कराएगी. प्रदेश के सभी 75 जिलों में 93000 सर्विस सेंटर पहले से कार्यरत हैं. अब इन सेंटर्स में टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध होने से कम पढ़े लिखे ग्रामीण इलाके के लोगों के पंजीकरण की समस्या का समाधान हो सकेगा. इसके साथ ही टीकाकरण के अभियान में तेजी भी आएगी.

इधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम 9 की बैठक बुलाई, जिसमें कुछ अहम दिशा-निर्देश दिये हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है चुनाव आयोग और सरकार के बीच समन्वय स्थापित करना, जिससे चुनाव ड्यूटी के दौरान शिक्षक, कर्मचारी या अन्य स्टाफ की मौत पर उनके परिजनों को मुआवजा और नौकरी दी जा सके. इसके लिए चुनाव आयोग के नियमों में भी बदलाव के निर्देश योगी ने दिये हैं.

जल्द आदेश हो सकता है जारी

असल में, चुनाव आयोग के नियमों में पंचायत ड्यूटी में कोविड से संक्रमित सैकड़ों शिक्षक-कर्मचारी मुआवजे के लिए पात्र नहीं हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आयोग का यह नियम बदलने को कहा है. ड्यूटी अवधि में संक्रमित शिक्षक-कर्मचारियों की मौत भी शामिल होगी. योगी सरकार इसका आदेश जल्द निकालने जा रही है. अस्थाई कर्मियों को भी मदद मिल सकेगी. इसलिए CM योगी ने मुख्य सचिव और अपर मुख्य सचिव पंचायती राज को निर्वाचन आयोग से समन्वय स्थापित करके चुनाव आयोग को अपनी गाइडलाइन में संशोधन करने के निर्देश दिए हैं. जिसका आधार चुनाव में ड्यूटी करने वे कर्मचारियों को निश्चित समय सीमा के अंदर संक्रमण होने पर निधन होने को स्थिति को भी शामिल किया जाए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज