लाइव टीवी

Defense Expo 2020: PM मोदी के तर्ज पर 'वर्चुअल शूटिंग रेंज' में निशाना लगाने की होड़

Prashant Pandey | Advertorial
Updated: February 7, 2020, 6:50 PM IST
Defense Expo 2020: PM मोदी के तर्ज पर 'वर्चुअल शूटिंग रेंज' में निशाना लगाने की होड़
PM मोदी के तर्ज पर 'शूटिंग रेंज' में निशाना लगाने की होड़ (file photo)

दरअसल विशेषज्ञों ने बताया कि पीएम जहां मौजूद थे वो वर्चुअल शूटिंग रेंज था. वर्चुअल शूटिंग रेंज में निशानेबाज या सैनिक बिना युद्ध में गए युद्ध जैसा रोमांच महसूस कर सकते हैं और अपने युद्ध कौशल का आकलन कर सकते हैं.

  • Advertorial
  • Last Updated: February 7, 2020, 6:50 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को डिफेंस एक्सपो 2020 (Defense Expo 2020) के दौरान 54 देशों की अत्याधुनिक रक्षा तकनीक का रोमांचकारी संगम देखने को मिल रहा है. 40 देशों के रक्षामंत्री, सैन्य प्रमुख व विदेश मंत्री के साथ 54 देशों के डिप्लोमेट व सैन्य डेलीगेट इस अविस्मरणीय पल के साक्षी बन चुके है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सैन्य क्षेत्र में भारत के बढ़ते प्रभाव का असर इसी से समझा जा सकता है कि अमेरिका व स्वीडन समेत कई बड़े देश हमारे साथ रक्षा
तकनीक भी साझा करने को उत्साहित हैं. देश के साथ दुनिया की नजरें डिफेंस एक्सपो पर टिकी हुई है.

वर्चुअल शूटिंग रेंज में निशाना लगाने की होड़

लखनऊ के वृंदावन योजना इलाके में करीब 200 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में पांच दिनों तक चलने वाली एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी डिफेंस एक्सपो-2020 (Defence Expo 2020) का आगाज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ में उद्धाटन कर किया था. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधुनिकतम हथियारों का जायजा लिया. पीएम मोदी ने यहां हथियारों को देखा और वर्चुअल शूटिंग रेंज में निशाना भी लगाया जिसको देखकर प्रदेश वासियों में भी जल्द उस स्टाल पर जाकर निशाना लगाने की होड़ है.

कौशल का प्रदर्शन करते सैनिक
कौशल का प्रदर्शन करते सैनिक


पीएम मोदी ने हाथ में थामी थी राइफल

दरअसल विशेषज्ञों ने बताया कि पीएम जहां मौजूद थे वो वर्चुअल शूटिंग रेंज था. वर्चुअल शूटिंग रेंज में निशानेबाज या सैनिक बिना युद्ध में गए युद्ध जैसा रोमांच महसूस कर सकते हैं और अपने युद्ध कौशल का आकलन कर सकते हैं. एक रोमांचक अनुभव में पीएम मोदी ने यहां पर अपने हाथ में राइफल थामी और खुद निशाना लगाया था.आकर्षण का केंद्र यूपी ATS की स्नाइपर यूनिट

डिफेंस एक्सपो में यूपी पुलिस का भी स्टाल लगाया गया है. यहां पुलिस अपनी तकनीक और ताकत का प्रदर्शन कर रही है. पुलिस के स्टाल पर यूपी-112 आपात सेवा, कुंभ, एटीएस और यूपी कॉप ऐप का प्रदर्शन किया गया है. साथ ही यूपी एटीएस के घातक हथियारों का भी प्रदर्शन किया जाएगा. तकनीक का सहारा लेते हुए आम आदमी के थाने गए बिना कैसे मदद की जा सकती है, यूपी कॉप एप के माध्यम से बताया जाएगा. यहां यूपी एटीएस की स्नाइपर, एमपी 5, क्वाड बाइक, रोप लांचर, पावर एसेंडर जैसे अत्याधुनिक साजो सामान का भी प्रदर्शन किया गया है.

ये भी पढ़ें:

बीजेपी ने यूपी की पहचान ‘हत्या प्रदेश‘ के रूप में करा दी: अखिलेश यादव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 6:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर