संसद की तरह अब यूपी विधानसभा भी होगी प्लास्टिक मुक्त

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 12:03 PM IST
संसद की तरह अब यूपी विधानसभा भी होगी प्लास्टिक मुक्त
यूपी एसेम्बली कैम्पस में प्लास्टिक पर लगेगा प्रतिबंध.

यूपी विधानसभा अध्यक्ष (UP Assembly Speaker) हृदयनारायण दीक्षित ने विधानसभा प्रशासन को निर्देश दिया है कि परिसर को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाया जाए.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के देश में सिंगल यूज प्लास्टिक (Plastic) के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद करने के सुझाव का असर राज्यों में भी दिखने लगा है. मामले में यूपी विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने विधानसभा प्रशासन को निर्देश दिया है कि परिसर को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाया जाए.

यूपी विधानसभा के आधिकारिक टि़्वटर हैंडल से इस निर्देश की जानकरी दी गई है. इसमें लिखा गया है, 'देश की संसद की तरह उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्लास्टिक (सिंगल यूज) के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद करने के सुझाव के क्रम में यह निर्देश दिए हैं कि संसद भवन की भांति उत्तर प्रदेश विधानसभा के विधान भवन परिसर को भी प्लास्टिक मुक्त बनाया जाए.'

इस ट्वीट को विधानसभा स्पीकर हृदय नारायण ने रिट़वीट किया है और लिखा है, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद करने के सुझाव के क्रम में संसद भवन की भांति उत्तर प्रदेश विधानसभा के विधान भवन परिसर को भी प्लास्टिक मुक्त बनाया जाय.'

vidhansabha tweet
यूपी विधानसभा स्पीकर का प्लास्टिक पर रोक को लेकर ट्वीट.


लखनऊ में 31 अगस्त के बाद प्लास्टिक बिकी तो कार्रवाई

यूपी के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवधेश ने लखनऊ में 31 अगस्त के बाद प्रतिबंधित प्लास्टिक की बिक्री पाए जाने पर संबंधित थानाध्यक्ष, नगर निगम और वाणिज्य कर अधिकारी के साथ मजिस्ट्रेट और सीओ के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी किए हैं. मामे में व्यापार मंडल को भी इस संबंध में अवगत कराने और प्रतिबंधित प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक लगाने पर उनकी सहमति लेने के निर्देश दिए हैं. मामले में कहा गया है कि लखनऊ के डीएम और एसएसपी संबंधित मजिस्ट्रेट और सीओ से रिपोर्ट लें कि उनके क्षेत्र में प्रतिबंधित प्लास्टिक की बिक्री तो नहीं हो रही है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

अलीगढ़ में चार्टर्ड विमान क्रैश, सभी 6 लोग सुरक्षित

ओम प्रकाश राजभर के खिलाफ मऊ में केस दर्ज, ये रही वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 11:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...