Home /News /uttar-pradesh /

यूपी चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 25 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, ये रहे नाम

यूपी चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 25 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, ये रहे नाम

Photo: PTI

Photo: PTI

समाजवादी पार्टी से गठबंधन के बाद बुधवार देर शाम कांग्रेस ने 25 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी. इससे पहले कांग्रेस ने 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. कांग्रेस ने अब तक 68 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी से गठबंधन के बाद बुधवार देर शाम कांग्रेस ने 25 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी. इससे पहले कांग्रेस ने 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. कांग्रेस ने अब तक 68 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

गठबंधन के मुताबिक कांग्रेस प्रदेश में 105 और समाजवादी पार्टी 298 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. लिहाजा अभी 37 उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है.

ये है पूरी लिस्ट

हरगांव से बनवारी लाल कनौजिया
लहरपुर से अनिल कुमार वर्मा
रामपुरखास से अराधना मिश्रा
सांडी से ओमेंद्र कुमार वर्मा
मोहान से भगवानदास कटेरिया
भगवंतनगर से अंकित परिहार
गोविंदनगर से अंबुज शुक्ला
किदवईनगर से अजय कपूर
कानपुर कैंट से सुहेल अंसारी
घाटमपुर से नंदराम सोनकर
बछरावां से सुशील पासी
माधवगढ़ से विनोद चतुर्वेदी
काल्पी से उमाकांति सिंह
झांसी नगर से राहुल राय
राठ से गयादीन अनुरागी
तिंदवारी से दलजीत सिंह
नरैनी से भरतलाल दिवाकर
बांदा से विवेक कुमार सिंह
मानिकपुर से संपत पाल
हुसैनगंज से ऊषा देवी
चायल से रामयज्ञ द्विवेदी
सोरांव से जवाहरलाल दिवाकर
इलाहाबाद उत्तरी से अनुग्रह नारायण सिंह
बारा से सुरेश कुमार वर्मा
कोरांव से रामकृपाल कोल

यूपी में सात चरणों में चुनाव
उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच सात चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक दल और समाजवादी पार्टी के अखिलेश धड़े के बीच गठबंध के बावजूद बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा.

केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के बाद जिस तरह से बीजेपी को दिल्ली और बिहार में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है, वैसे में उत्तर प्रदेश का चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. मुख्यमंत्री चेहरे को सामने न लाकर एक बार फिर बीजेपी ने पीएम मोदी के चेहरे पर दांव खेला है. इसका कितना फायदा उसे इन चुनावों में मिलेगा वह 11 मार्च को सामने आ ही जाएगा.

ये होंगे मुद्दे
इस बार उत्तर प्रदेश चुनावों में समाजवादी पार्टी में मचे घमासान के अलावा प्रदेश की कानून व्यवस्था, सर्जिकल स्ट्राइक, नोटबंदी और विकास का मुद्दा प्रमुख रहने वाला है. जहां एक ओर बीजेपी और बसपा प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर अखिलेश सरकार को घेर रही हैं, वहीँ विपक्ष नोटबंदी के फैसले को भी चुनावी मुद्दा बना रहा है.

यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. 2012 के विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी ने 224 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी. पिछले चुनावों में बसपा को 80, बीजेपी को 47, कांग्रेस को 28, रालोद को 9 और अन्य को 24 सीटें मिलीं थीं.

Tags: लखनऊ

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर