अपना शहर चुनें

States

यूपी में 11 जनवरी से तीसरी बार होगा Corona वैक्सीन का ड्राई रन, देश का बना पहला राज्य

यूपी में 11 जनवरी से तीसरी बार होगा Corona वैक्सीन का ड्राई रन (File photo)(सांकेतिक तस्वीर)
यूपी में 11 जनवरी से तीसरी बार होगा Corona वैक्सीन का ड्राई रन (File photo)(सांकेतिक तस्वीर)

तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग जो डायबिटीज, कैंसर (Cancer) आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन (Vaccination) होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 11:53 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) प्रदेश में लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर काफी संजीदा हैं. इसे लेकर वह खुद इस बाबत हो रही तैयारियों की निरंतर समीक्षा कर रहे हैं. प्रदेश में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं. सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि 11 जनवरी को प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तीसरी बार किए जा रहे ड्राई रन को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित करते हुए सभी तैयारियों की गहन समीक्षा की जाए. इस बारे में जिलों में किए जा रहे कार्यों की नियमित मानिटरिंग किया जाय.

इससे पहले प्रदेश में 5 और 8 जनवरी को सफलतापूर्वक ड्राई रन का संचालन किया जा चुका गया है. अब तीसरी बार 11 जनवरी को भी ड्राई रन का संचालन किया जाएगा. देश में पहला राज्य यूपी है, जो कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरी बार भी ड्राई रन करने जा रहा है. यह अभियान सभी जिलों के छह स्थानों (तीन शहरी और तीन ग्रामीण) में चलाया जाएगा. प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण का संचालन किया जाएगा.

पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण
पहले चरण में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा. करीब नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों का तीन दिन में टीकाकरण होगा. चौथे दिन इस श्रेणी के छूटे हुए लोगों को एक और अवसर दिया जाएगा.
आवश्यक सेवाओं के लिए कार्यरत कर्मियों को लगेगा टीका


दूसरे चरण में पुलिस, जेल कर्मी, होमगार्ड, नगरीय निकायों के स्वच्छता कर्मियों, सिविल डिफेंस और सर्विलांस आदि कार्यों में लगे राजस्व कर्मियों को टीका लगेगा. तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग जो डायबिटीज, कैंसर आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन होगा.

टीकाकरण के बाद मिलेगा कार्ड
वैक्सीनेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को एक कार्ड दिया जाएगा. इस पर नाम, पता आदि के अलावा वैक्सीन के अगले डोज की तारीख भी लिखी होगी. जिनका टीकाकरण होना है, उनका नाम पहले से ही तय होगा. केवल वही लोग टीकाकरण केंद्र पर जा सकेंगे. वहां सत्यापन के बाद टीका लगेगा. फिर ऑब्जर्वेशन रूम में आधा घंटा गुजारना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज