लाइव टीवी

लखनऊ में भी कोरोना वायरस की दहशत, एयरपोर्ट पर डॉक्टरों की तैनाती
Lucknow News in Hindi

Alauddin | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 28, 2020, 3:08 PM IST
लखनऊ में भी कोरोना वायरस की दहशत, एयरपोर्ट पर डॉक्टरों की तैनाती
लखनऊ एयरपोर्ट (फाइल फोटो)

चीन में फैले घातक कोरोना वायरस को राजधानी लखनऊ में फैलने से रोकने और यात्रियों के बचाव के लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने पिछले दिनों डाक्टरों की टीम तैनात करने की मांग भी की थी.

  • Share this:
लखनऊ. चीन (China) में महामारी का रूप ले चुके घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत अब भारत (India) में भी नजर आने लगी है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भी चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Airport) पर चिकित्सकों की तैनाती की जा रही है. चीन में फैले घातक कोरोना वायरस को राजधानी लखनऊ में फैलने से रोकने और यात्रियों के बचाव के लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने पिछले दिनों डाक्टरों की टीम तैनात करने की मांग भी की थी.

एयरपोर्ट प्रशासन ने लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर कहा था कि "एयरपोर्ट पर चिकित्सकों की एक टीम लगाई जाए ताकि अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल पर आने वाले विदेशी यात्रियों की चेकिंग की जा सके". चीन में फैले कोरोना वायरस से यात्रियों को बचाव और रोकथाम के लिए हवाई अड्डा स्वास्थ्य अधिकारी को भी तैनात किया गया है. ऐसे में 24 घंटे की जांच और इलाज के लिए डॉक्टरों की एक टीम अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल पर लगातार ड्यूटी पर रहेगी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सोमवार को स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए थे कि सभी रेफरल सेंटर अस्पतालों में कोरोना वायरस के लिए 10 बेड सुरक्षित रखे जाएं.

क्या बोले मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने न्यूज़18 से कहा की "मांग के अनुसार डॉक्टरों की टीम संसाधनों के साथ हवाई अड्डे पर तैनात कर दी गई है. कोरोना वायरस को लेकर मुख्यमंत्री ने भी दिशा निर्देश जारी किए हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग किसी भी तरह से अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल पर किसी भी विदेशी यात्री को बिना चेकिंग के आगे नहीं जाने देगा."

क्या है कोरोना वायरस

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी फूड खाने से फैलता है, लेकिन अब बहुत तेजी से कोरोना वायरस इंसानों से ही इंसानों में जा रहा है. यह कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल जाता है. छींक या हाथ मिलाना भी अब जोखिम का कारण बन सकता है. किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने या फिर मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो जाता है. कोरोना वायरस का लक्षण खांसी, जुकाम और नाक का बहना भी हो सकता.

ये भी पढ़ें:

Corona Virus से निपटने के लिए नेपाल सीमा पर बनाया गया हेल्थ पोस्ट, गोरखपुर एयरपोर्ट पर अलर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 3:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर