लाइव टीवी

Coronavirus: दुधवा नेशनल पार्क समेत सभी टाईगर रिजर्व व वन्यजीव विहार बंद, ऑनलाइन रिफंड ले सकते हैं टूरिस्ट
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 19, 2020, 2:53 PM IST
Coronavirus: दुधवा नेशनल पार्क समेत सभी टाईगर रिजर्व व वन्यजीव विहार बंद, ऑनलाइन रिफंड ले सकते हैं टूरिस्ट
दुधवा नेशनल पार्क समेत सभी वन्य-जीव अभ्यारण्य बंद

Coronavirus disease alert के चलते वन निगम द्वारा संचालित ईको-टूरिज्म (Eco-tourism) से जुड़ी सभी गतिविधियों पर भी आगामी 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है.

  • Share this:
लखनऊ. चीन (Chine) से शुरू हुआ कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus disease) भारत समेत विश्व के तमाम देशों में फ़ैल चुका है. WHO द्वारा इसे पहले ही महामारी घोषित किया जा चुका है. उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसे लेकर मचे हड़कंप के बाद बुधवार को उत्तर प्रदेश के वन, पर्यावरण और जंतु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने आला-अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव की रोकथाम को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की. जिसमें वनमंत्री द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये विभाग द्वारा अब तक उठाये गये कदमो की समीक्षा की गई.

सब कुछ बंद
समीक्षा बैठक के बाद वन मंत्री ने दुधवा नेशनल पार्क (Dudhwa National Park) जैसे प्रदेश के सभी रिजर्व्स के साथ वन्यजीव विहारों और पूर्व में बंद किये गये प्राणी उद्यानों को भी पर्यटकों के लिये आगामी 31 मार्च तक बंद किये जाने का ऐलान कर दिया गया. News 18 से बात करते हुए सूबे के मुख्य वन संरक्षक प्रचार-प्रसार मुकेश कुमार ने बताया कि वन, पर्यावरण और जंतु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान की अध्यक्षता में वन विभाग के आला-अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस को लेकर एक अहम बैठक की गई थी. जिसमें लखीमपुर खीरी स्थित दुधवा नेशनल पार्क और पीलीभीत टाईगर रिजर्व, चूका समेत प्रदेश के सभी टाईगर रिजर्वो के साथ कर्तनिया जैसे वन्यजीव विहारों को भी पर्यटकों के लिये आगामी 31 मार्च तक बंद किये जाने का फैसला किया गया है.

इस के साथ ही इस दौरान वन निगम द्वारा संचालित ईको-टूरिज्म (Eco-tourism) से जुड़ी सभी गतिविधियों पर भी आगामी 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है. मुख्य वन संरक्षक प्रचार-प्रसार मुकेश कुमार ने आगे बताया कि पहले 23 मार्च तक बंद किये गये प्राणी उद्यानों को भी अब 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. ऐसे में यूपी के दुधवा नेशनल पार्क और पीलीभीत टाईगर रिजर्व जैसे टाईगर रिजर्वों और कर्तनिया घाट जैसे वन्यजीव विहारों में जिन पर्यटकों ने 31 मार्च तक ऑनलाइन बुकिंग कराई थी उसे भी तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि पर्यटक जमा धनराशि का रिफंड ऑनलाइन विभाग की वेबसाईट से प्राप्त कर सकते हैं या अपनी सुविधानुसार 31 मार्च के बाद यूपी के टाईगर रिजर्वों या वन्यजीव विहार की सैर के लिये बुकिंग एक्सटेंड भी करा सकते हैं.



ये भी पढ़ें- लखनऊ में कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर हुई पांच, यूपी में कुल संख्या पहुंची 19


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 2:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading