लाइव टीवी

Coronavirus Alert: अगर पिछले 14 दिनों में की है चीन यात्रा तो 28 दिनों तक घरों से न निकलें

Alauddin | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 30, 2020, 2:38 PM IST
Coronavirus Alert: अगर पिछले 14 दिनों में की है चीन यात्रा तो 28 दिनों तक घरों से न निकलें
कोरोना वायरस अपने आप को मल्टीप्लाई करने लगता है

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि पिछले 14 दिनों के दौरान चीन देश की जिन भी लोगों ने यात्रा की है वे लोग 28 दिनों तक घरों से न निकलें.

  • Share this:
लखनऊ. चीन (China) में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (Health Department) भी गंभीर है. विभाग ने प्रचार-प्रसार के लिए न सिर्फ होर्डिंग बल्कि टोल फ्री नंबर का भी सहारा लिया है. महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि पिछले 14 दिनों के दौरान चीन देश की जिन भी लोगों ने यात्रा की है वे लोग 28 दिनों तक घरों से न निकलें. इतना ही नहीं विभाग ने यह भी कहा है कि ऐसे लोगों के लिए तीन लक्षणों पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है.

यही नहीं पिछले 14 दिनों के भीतर चीन से सटे किसी भी देश में जाने वाले भारतीय या फिर किसी भी देश से भारत में आने वाले किसी भी नागरिक को निम्न लक्षणों पर ध्यान देना होगा. अचानक बुखार आना, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी. इन लक्षणों की दशा में फौरन सरकारी चिकित्सक से संपर्क करने के निर्देश चिकित्सा एवं स्वास्थ विभाग ने दिए हैं.

टोल फ्री नंबर हुआ जारी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ अरविंद कुमार ने न्यूज़18 से कहा कि "महानिदेशक कार्यालय में एक कंट्रोल रूम की स्थापना भी की गई है. जहां पर कोई भी व्यक्ति "1800 180 5145" पर फोन कर कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी दे सकता है या फिर मदद भी ले सकता है."

28 दिनों तक न निकलें घरों से बाहर

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ विभाग ने जारी अपने लिखित अलर्ट बयान में कहा है कि "जो लोग चीन देश या उसकी सीमा से जुड़े हुए देशों से भारत में आ रहे हैं और उनमें कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं पाया जा रहा है, तो भी एहतियात के तौर पर वह लोग खुद को अपने घरों में आइसोलेट कर लें. इन देशों से भारत में आने वाले लोग कम से कम 28 दिनों तक बाहर न निकलें. घर में रहने के दौरान भी वह अपने बर्तन, कपड़े, बिस्तर अलग रखें. जहां तक संभव हो ऐसे लोग 28 दिनों तक घरों से न निकलें.
ये भी पढ़ें:

बसंत पंचमी पर CM योगी ने संगम में लगाई आस्था की डुबकी, किया मां गंगा का पूजन

बहराइच: दरोगा की गायब हुई पिस्टल, वापस लौटाने पर मिलेगा 10 हजार का इनाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 2:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर