लाइव टीवी

COVID-19: तब्लीगी जमात के विदेशी सदस्यों के कांटेक्ट में आए थे यूपी के 157 लोग, जांच के निर्देश
Lucknow News in Hindi

Rishabh Mani | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 31, 2020, 8:43 AM IST

157 लोगों में यूपी के 19 जिलों के लोग शामिल हैं. डीजीपी ऑफिस ने इन जिलों के पुलिस कप्तानों को ऐसे लोगों की लिस्‍ट भेजी है.

  • Share this:
लखनऊ. दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज (Nizamuddin Markaz) में विदेशों से पहुंचे तब्लीगी जमात (Tabligh Jamatis) के सदस्यों के सम्पर्क में आए उत्तर प्रदेश के 157 लोगों को पुलिस ने चिह्नित किया है. डीजीपी ऑफिस की तरफ से जिला कप्तानों को जारी लिस्ट में इन लोगों से संपर्क कर उनका कोरोना वायरस टेस्ट (Coronavirus Test) कराने के निर्देश दिए गए हैं. इस लिस्ट में में मुजफ्फरनगर के सर्वाधिक 28 लोग शामिल हैं, जबकि राजधानी लखनऊ के 20 लोगों ने भी इस धार्मिक आयोजन में शिरकत किया था.

इन 157 लोगों में यूपी के 19 जिलों के लोग शामिल हैं. डीजीपी ऑफिस ने इन जिलों के कप्तानों को भेजी लिस्ट में सभी लोगों पर तब्लीगी जमात के विदेशी नागरिकों के हजरत निजामुद्दीन मरकज में हुए धार्मिक आयोजन के दौरान संपर्क में आने का शक है. 157 लोगों में बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, भदोही, लखनऊ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बाराबंकी, मेरठ, बिजनौर, आगरा, वाराणसी, हापुड़, मथुरा, शामली और सीतापुर के लोग शामिल हैं. डीजीपी ऑफिस ने इन सभी लोगों का प्रत्मिकता पर मेडिकल टेस्ट कराने का निर्देश दिया है.

धार्मिक सम्मलेन में शामिल हुए थे संक्रमित लोग
बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में हुए तब्लीगी जमात में अलग-अलग राज्यों के लोग शामिल हुए थे. इस आयोजन में लोगों को धर्म की शिक्षा देकर इसके प्रचार-प्रसार के लिए देश के अलग-अलग मस्जिदों में भेजा गया था. दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में देश-विदेश से लोग जुटे थे. लॉकडाउन के बाद भी ये लोग छिपकर मरकज में ही रह रहे थे. इसके बाद जब इसकी सूचना पुलिस को मिली तो करीब 200 लोगों को क्वारंटाइन किया गया.



सोमवार को दिल्ली में 25 मामले पॉजिटिव मिले. इनमें से 19 लोग तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे. इस बीच, केजरीवाल सरकार ने दिल्ली पुलिस से निजामुद्दीन मरकज के मौलाना के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है. दिल्ली सरकार का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि निजामुद्दीन मरकज के प्रशासकों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए लागू लॉकडाउन की शर्तों का उल्लंघन किया है और यहां कोरोना पॉजिटिव के कई मामले सामने आए हैं. दिल्ली सरकार ने निजामुद्दीन मरकज के प्रबंधन के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है.



तब्लीगी जमात में शामिल तेलंगाना के 6 लोगों की हुई मौत
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल विदेशीयों में कोरोना की पुष्ठी के बाद तेलंगाना में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वाले 6 लोगों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ. इन सभी की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हुई है. तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री कार्यालय के अनुसार, इन सभी ने 13 से 15 मार्च के बीच दिल्‍ली के निजामुद्दीन इलाके के मरकज में आयोजित हुए धार्मिक समारोह में हिस्‍सा लिया था. इनमें से कुछ लोगों में कोरोनावायरस का संक्रमण फैल गया. तेलंगाना के अधिकारियों के अनुसार, राज्‍य के कम से कम 20 लोगों ने दिल्‍ली के निजामुद्दीन क्षेत्र में आयोजित धार्मिक समारोह में शिरकत की थी. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इस सभा में भाग लेने वालों में तेलंगाना के कुछ लोग भी शामिल थे.

ये भी पढ़ें:

नोएडा: COVID-19 के 4 नए मामले आए सामने, दो साल का बच्चा भी संक्रमित

योगी ने केजरीवाल पर साधा निशाना, बोले- बिजली-पानी के कनेक्शन काटना निंदनीय
First published: March 31, 2020, 7:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading