लाइव टीवी

COVID-19: UP में आधे से ज्यादा संक्रमित तबलीगी जमात से, 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खुलने की संभावना कम
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 6, 2020, 5:52 PM IST
COVID-19: UP में आधे से ज्यादा संक्रमित तबलीगी जमात से, 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खुलने की संभावना कम
प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने दी जानकारी

CoronaVirus: अवनीश अवस्थी ने कहा कि जिस तरह से तबलीगी जमात में शामिल लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो रही है उससे प्रदेश में मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा हुआ है. अगर ऐसा ही रहा तो 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खोलना संभव नहीं होगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित मरीजों की संख्या के मद्देनजर योगी सरकार (Yogi Government) लॉकडाउन (Lockdown) पीरियड को 14 अप्रैल से आगे बढ़ा सकती है. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी (ACS Avnish Awasthi) ने सोमवार को इसके संकेत दिए. अवनीश अवस्थी ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह से तबलीगी जमात में शामिल लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो रही है उससे प्रदेश में मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा हुआ है. अगर ऐसा ही रहा तो 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खोलना संभव नहीं होगा.

305 संक्रमित में से 105 जमात से
अवनीश अवस्थी ने बताया कि शाम चार बजे तक यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 305 है. इनमें से 159 लोग वे हैं जिन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुए आयोजन में हिस्सा लिया था. उन्होंने कहा कि जिस तरह से तबलीगी जमात से जुड़े लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही है, उससे लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद हटाना संभव नहीं होगा. उन्होंने कहा कि अब जमात से जुड़े जिन लोगों में संक्रमण पाया गया है उनके संपर्क में आया है उनको ट्रेस किया जा रहा है.

लॉकडाउन खोलना संभव नहीं दिख रहा



अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अगर एक भी व्यक्ति संक्रमित है तो ऐसी स्थिति में लॉकडाउन खोलना संभव नहीं होगा. अभी मामला संवेदनशील है और सर्तकता बरती जा रही है. उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की वजह से ही कई जिलों में संक्रमण फैला है. सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज आगरा में मिले हैं. उसके बाद मेरठ, सहारनपुर, आजमगढ़, लखनऊ, बाराबंकी, शामली, गाजियाबाद आदि जिले हैं. सरकार अपनी तरफ से सभी को ट्रेस कर रही है.



अवनीश अवस्थी ने बताया कि तबलीगी जमात में शामिल हुए लोग आगे आकर खुद का जांच करवाएं इसके लिए मुख्यमंत्री ने रविवार को सभी जिलों के धर्मगुरुओं से भी बात की. इस बातचीत में सभी ने की सहमती थी कि इंसान की जिंदगी ज्यादा महत्वपूर्ण है. सभी लोगों न ने अपना इसमें सहयोग देने की बात कही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 5:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading