लाइव टीवी

COVID-19: सीएम योगी ने मुख्यमंत्री राहत कोष से जुड़ी डिटेल्स की साझा, मददगारों का जताया आभार
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 29, 2020, 9:55 PM IST
COVID-19: सीएम योगी ने मुख्यमंत्री राहत कोष से जुड़ी डिटेल्स की साझा, मददगारों का जताया आभार
सीएम योगी ने पत्र लिख कर आर्थिक सहायता देने वालों का जताया आभार

मुख्यमंत्री कार्यालय (UP CM Office) से एक पत्र जारी कर मदद के लिये आगे आये लोगों के प्रति न सिर्फ आभार जताया गया है. बल्कि संकट की इस घड़ी में सरकार के जरिये प्रदेश के इन गरीब-बेसहारों की मदद के लिये मुख्यमंत्री राहत कोष (CHIEF MINISTER’S DISTRESS RELIEF FUND) से जुड़ी जानकारी भी साझा की गई....

  • Share this:
लखनऊ. देश-प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को रोकने के लिये पूरे देश को लॉकडाउन (Lockdown) कर युद्धस्तर पर प्रयास किया जा रहा है. देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य यूपी में सख्ती के साथ इस लॉकडाउन का पालन कराया जा रहा है. यूपी के कई औद्योगिक, व्यापारिक और सामाजिक संगठनों ने भी सरकार की ओर मदद का हाथ बढ़ाया है जिसे लेकर सीएम योगी ने उनका आभार जताया है. साथ ही मुख्यमंत्री राहत कोष (Chief Minister Relief Fund) की डिटेल्स साझा करते हुए इसके व्यापक प्रचार-प्रसार की अपील भी की. बता दें कि आर्थिक सहायता देने वालों को इनकम टैक्स की धारा -80 G के तहत आयकर में छूट भी मिलेगी.

साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) और प्रदेश के प्रशासनिक अमले द्वारा लॉकडाउन के दौरान अपने समस्त नागरिकों खासकर श्रमिकों, किसानों, वृद्धों और विधवाओं जैसे कमजोर वर्ग के प्रत्येक परिवार की आर्थिक मदद भी करने का प्रयास कर रही है. संक्रमित व संदेहास्पद मरीजों का नि:शुल्क इलाज कराया जा रहा है और घरो में कैद लोगों की मूलभूत जरूरतों से जुड़ी चीजों को घर-घर पहुंचा कर इस लॉकडाउन को सफल बनाकर कोराना वायरस को रोकने का प्रयास किया जा रहा है.

मदद के लिये सीएम ने जताया आभार
संकट की इस घड़ी में मानवीय संवेदना दिखाते हुए प्रदेश के कई औद्योगिक, व्यापारिक और सामाजिक संगठन भी अपने प्रदेश के लोगों की मदद के लिये आगे आये हैं. जिसे देखते हुए आज मुख्यमंत्री कार्यालय से एक पत्र जारी कर मदद के लिये आगे आये लोगों के प्रति न सिर्फ आभार जताया गया है. बल्कि संकट की इस घड़ी में सरकार के जरिये प्रदेश के इन गरीब-बेसहारों की मदद के लिये मुख्यमंत्री राहत कोष से जुड़ी जानकारी भी साझा की गई है और साथ ही यूपी के सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को मुख्यमंत्री राहत कोष से जुड़ी जानकारी का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराकर लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष में अंशदान के लिये प्रोत्साहित करने का भी निर्देश दिया गया है.



CHIEF MINISTER’S DISTRESS RELIEF FUND


मुख्यमंत्री कार्यालय के अंतर्गत मुख्यमंत्री का पीड़ित सहायता कोष ( CHIEF MINISTER’S DISTRESS RELIEF FUND) नाम का कोष है. जिसमें जनता या स्वैच्छिक संस्थाओं द्वारा दिया गया दान या चंदा पीड़ित व्यक्तियों की मदद के लिये उपयोग किया जाता है. जिसके जरिये इस संकट के दौरान मदद के इच्छुक लोग मुख्यंमत्री राहत कोष में दान देकर अपने प्रदेश के गरीब और बेसहारा लोगों की मदद में सरकार का सहयोग कर सकते हैं और साथ ही दान की उस धनराशि पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80G के तहत आयकर में भी पूरी छूट मिलेगी.

मुख्यमंत्री राहत कोष से जुड़ी जानकारी-
1- Account Name: CHIEF MINISTER’S DISTRESS RELIEF FUND
2- BANK NAME: CENTRAL BANK OF INDIA
3- BRANCH NAME: C.B.I. CANTT.ROAD, LUCKNOW
4- A/C NO: 1378820696
5- IFSC: CBIN0281571
6- BRANCH CODE: 281571
7- आयकर अधिनियम 1981 की धारा 80G के तहत आयकर में पूर्ण छूट.

ये भी पढ़ें- CM योगी की मकान मालिकों से अपील- दिहाड़ी मजदूरों से नहीं लें एक महीने का किराया


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 9:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading