Home /News /uttar-pradesh /

COVID-19: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1843 हुई, अब तक 29 की मौत

COVID-19: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1843 हुई, अब तक 29 की मौत

बिहार में संक्रमण के 23 नए मामले सामने आए (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार में संक्रमण के 23 नए मामले सामने आए (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुल 58 जिले कोविड-19 (COVID-19) वायरस से प्रभावित हैं. प्रदेश में कुल मामले 1843 हैं जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है.

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में रविवार तक कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के कुल मामले 1843 सामने आए हैं. राज्य के प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद (Amit Mohan Prasad) ने लखनऊ में संवाददाताओं से कहा, प्रदेश में संक्रमण के कुल मामले 1843 हैं. इनमें से 289 मरीज उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और 29 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से मौत हो गई है. मृतकों में से अधिकांश या तो बुजुर्ग थे या फिर पहले से किसी ना किसी गंभीर रोग से ग्रस्त थे.

    कुल 58 जिले प्रभावित
    अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब सक्रिय मामलों की संख्या 1525 है और सभी मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य के कुल 58 जिले प्रभावित हैं. उन्होंने बताया कि जहां तक नमूनों की जांच की बात है, शनिवार को 3876 नमूने जांचे गए और 3415 नमूने प्रयोगशालाओं में भेजे गए. उन्होंने बताया कि संक्रमण से 79.1 फीसदी पुरूष जबकि 20.85 फीसदी महिलाएं प्रभावित हैं. उन्होंने दोहराते हुए कहा कि घर के बुजुर्गों को इस संक्रमण से बचाने की आवश्यकता है.



    संक्रमण से बचने के लिए करें ये उपाय
    प्रसाद ने कहा कि, ‘इस संक्रमण से घबराने की नहीं बल्कि बचाव करने की जरूरत है. सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना है. एक मीटर से अधिक दूरी बनाकर रखेंगे तो संक्रमण की संभावना बहुत कम रहती है. चेहरे को मास्क, गमछे, दुपट्टे या रूमाल से ढकें. हाथ को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग करें. नीम का सेवन करें. तुलसी और अदरक का काढ़ा पिएं. अजवाइन लें और गर्म पानी पीते रहें.’



    अब तक देश में हो चुकी है 824 लोगों की मौत
    दुनिया भर में कोविड-19 (COVID-19) का कहर बढ़ता जा रहा है. रविवार सुबह आठ बजे तक देश में कोविड-19 से संक्रमण के 26,496 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 5,804 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जिसके बाद उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. देश भर में कोरोना से अब तक 824 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में इस वायरस के संक्रमण की रफ्तार पहली बार शनिवार को गिरकर केवल छह फीसदी रह गई है.

    यह भी पढ़ें - 

    दिल्ली के बाबू जगजीवन राम अस्पताल में डॉक्टर सहित 44 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

    राजस्थान में 69 नए पॉजिटिव केस सामने आए, संक्रमितों की कुल संख्या 2152 हुई

    Tags: Coronavirus pandemic, Coronavirus Update, COVID-19 pandemic, Covid-19 Update, Up news in hindi, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर