लाइव टीवी

Covid-19: जालौन कारागार के कैदी रोजाना बना रहे हैं 40 से 50 मास्क
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 21, 2020, 5:24 PM IST
Covid-19: जालौन कारागार के कैदी रोजाना बना रहे हैं 40 से 50 मास्क
जालौन जिला जेल में मास्क बनाता कैदी

दरअसल, जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा (Sitaram Sharma) ने बंदियों से मिलने पहुंचने वाले परिजनों को मास्क वितरित किये जाने के निर्देश दिए थे.

  • Share this:
जालौन. कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर जहां देश भर में हाई अलर्ट है वहीं जालौन जिला कारागार (Jalaun District Kargar) भी इस वायरस के प्रति कोई कोताही नहीं बरतना चाहता है. जिला कारागार में बंद कैदियों से मिलने पहुंचने वाले परिजनों को कारागार प्रशासन द्वारा पहले हांथो को सेनेटाइज (Sanitize) कराया जा रहा है, जिसके बाद उन्हें मास्क बांधकर ही जेल के अंदर जाने की इजाजत दी जा रही है. बता दें कि कोरोना को लेकर उरई स्थित जिला कारागार में जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने बंदियों से मिलने पहुंचने वाले परिजनों को मास्क वितरित किये जाने के निर्देश दिए थे.

खुद बना रहे है मास्क
जब बाजार में मास्क नहीं मिले तो उन्होंने बाजार से सामान मंगवाकर जेल में ही कैदियों से मास्क बनवाने शुरू कर दिए. रोजाना कैदियो द्वारा 40 से 50 मास्क तैयार किये जा रहे हैं. वहीं, जेल पहुंचे बंदियों के परिजनों के हांथों को पहले सेनेटाइज कराया जाता है. इसके बाद बंदियों द्वारा निर्मित मास्क पहनाकर ही उन्हें जेल में दाखिल होने की अनुमति दी जीती है. कोरोना वायरस को लेकर जिला कारागार की यह पहल लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है.

वहीं, कानपुर जेल में भी तीन कैदियों का हुनर काम में लाया जा रहा है. ये तीनों कैदी सिलाई के काम में कुशल हैं. ये तीनों कैदी जेल में ही सूती कपड़े और टिश्यू पेपर की मदद से रोजाना करीब 200 मास्क तैयार कर रहे हैं. इन मास्क का प्रयोग कैदी-बंदी कर रहे हैं. जेल अधीक्षक की इस अनूठी पहल के चलते कैदियों और बंदियों के स्वास्थ्य की देखभाल ढंग से हो पा रही है. कोरोना का डर जेल की दीवारों तक भी पहुंच गया है. यहां मुलाकात करने आने वाले कैदियों-बंदियों के स्वजनों को भी मास्क पहनकर आने के निर्देश दिए गए हैं.



(रिपोर्ट- प्रदीप त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें- 

निर्भया को इंसाफ दिलाने के लिए मुफ्त में लड़ा था केस, खास अंदाज में मिली बधाई

निर्भया के दोषियों को फांसी, मेरठ की महिलाएं बोलीं- पवन जल्लाद पर है नाज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 5:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर