UP में बुजुर्गों में COVID-19 की रफ्तार पर लगा ब्रेक, संक्रमण का प्रतिशत 5.99 पर आया
Lucknow News in Hindi

UP में बुजुर्गों में COVID-19 की रफ्तार पर लगा ब्रेक, संक्रमण का प्रतिशत 5.99 पर आया
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद कोरोना टेस्ट के शुल्क को लेकर निर्देश जारी किया है. (File Photo)

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल एक्टिव केस की संख्या 3383 है जिनमें 339 नए केस सामने आए हैं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बुजुर्गों के कोरोना संक्रमण (Coronavirus infection) के मामलों में अब गिरावट आ रही है ये जानकारी प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन (Principal Secretary Health Amit Mohan) ने दी. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण का प्रतिशत अब नीचे आ रहा है जो प्रदेश के लिए थोड़ी राहत देने वाली खबर है. राजधानी में पत्रकार वार्ता के दौरान प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में बुजुर्गों के संक्रमण में लगातार कमी आ रही है. उन्होंने बताया कि बुजुर्गों के संक्रमण का प्रतिशत अब गिरकर 5.99 प्रतिशत रह गया है.

प्रदेश में कोरोना के 339 नए केस
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस के कुल एक्टिव केस (active cases of coronavirus) की संख्या 3383 है जिनमें 339 नए केस हैं. अब तक तक 5257 लोग पूरी तरह से स्वस्थ होकर हॉस्पिटल्स से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. जबकि यूपी में कोरोना संक्रमण से अब तक 230 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. प्रदेश में मंगलवार को 9322 सैंपल की टेस्टिंग की गई और अब तक प्रदेश में 3 लाख 8 हज़ार 398 टेस्ट हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि पूल सैम्पलिंग का लगातार उपयोग किया कर रहे हैं. उन्होंने कहा संक्रमण का प्रतिशत कम होने की बड़ी वजह लोगों से बार-बार की जा रही अवेयरनेस की अपील का असर भी देखने को मिल रहा है जिसके परिणामस्वरूप कोरोना की रफ़्तार में कुछ गिरावट आई है.

आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग का मिल रहा लाभ



प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में मंगलवार को 5-5 सैंपल के 798 पूल लगाए गए और 10-10 सैंपल के 95 पूल लगाए गए. लोगों को आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने के लिए लगातार अलर्ट किया जा रहा है. अब तक 54,397 लोगों को स्टेट के हेडक्वार्टर से कॉल किया गया है. ऐप पर सिम्टम दिखने वाले 64 संक्रमित लोग इलाज कराके स्वस्थ हो चुके हैं. 137 लोग संक्रमित हैं और विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज जारी है और 2083 लोगों ने बताया कि वो अभी क्वारंटाइन हैं. उन्होंने बताया कि सर्विलांस का कार्य करते हुए अब तक 14268 इलाकों में जिनमें 3989 हॉटस्पॉट इलाके हैं और 10 हज़ार 279 गैर हॉटस्पॉट इलाके हैं, सर्विलांस का कार्य हुआ है. 80 लाख 15 हज़ार 712 परिवारों का सर्वेलेंस किया गया है, जिसमें 4 करोड़ 7 लाख 20 हज़ार 44 लोगों को सर्वे में लिया गया है. उन्होंने बताया कि इस काम लगी आशा वर्कर्स द्वारा 12 लाख 3 हजार 680 कामगारों और श्रमिकों की ट्रैकिंग की जा चुकी है. जिनमें से 1102 कोरोना के लक्षणों वाले पाए गए हैं, जिनकी जांच जारी है.



ये भी पढ़ें- सीएम योगी के निर्देश- प्रदेश में कोई भी न रहे भूखा, जल्दी बनाए जाएं सभी के राशन कार्ड
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading