Coronavirus Update: यूपी के 53 जिलों में 1449 हुए कोरोना संक्रमित, अब तक 21 की मौत
Allahabad News in Hindi

Coronavirus Update: यूपी के 53 जिलों में 1449 हुए कोरोना संक्रमित, अब तक 21 की मौत
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद (File Photo)

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि यूपी के 11 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं. इनमें पीलीभीत, लखीमपुर, हाथरस, बरेली, प्रयागराज, महाराजगंज, शाहजहांपुर, बाराबंकी,प्रतापगढ़, हरदोई और कौशाम्बी जिले शाामिल हैं. यूपी में पहले से ही 22 जिले कोरोना मुक्त थे. अब यूपी में कुल 32 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (COVID-19) संक्रमण तेजी से पैर पसारता जा रहा है. ताजा स्थिति ये है कि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1449 हो चुकी है. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के 53 जिलों के 1449 लोग अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसके अलावा यूपी में अब तक कोरोना से 21 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बयान के मुताबिक बुधवार को 112 नये मामलों में सबसे ज्यादा 21 मुरादाबाद से, जबकि 18 मामले आगरा से सामने आए. अभी तक प्रदेश में 173 कोविड मरीज ठीक हुए हैं जिनमें 11 को बुधवार को अस्पताल से छुट्टी मिली. लेकिन इसके साथ ही एक अच्छी खबर प्रमुख सचिव ने बताई कि यूपी के 11 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं. यूपी में कोरोना को लेकर पूल टेस्टिंग (Pool Testing) का काम लगातार चल रहा है. प्रदेश में अब मेरठ और इटावा में भी पूल टेस्टिंग शुरू हो गई है. वहीं जल्द ही प्रयागराज और झांसी में इसकी सुविधा मिल जाएगी.

ये 11 जिले हुए कोरोना मुक्त

उन्होंने कहा कि 11 जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस मिले थे, लेकिन अब ये कोरोना मुक्त हो गए हैं. इनमें पीलीभीत, लखीमपुर, हाथरस, बरेली, प्रयागराज, महाराजगंज, शाहजहांपुर, बाराबंकी, प्रतापगढ़, हरदोई और कौशाम्बी जिले शाामिल हैं. इन जिलों में अतिरिक्त एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.



प्रमुख सचिव ने कहा कि पहले तबलीगी जमात और फिर मेडिकल इन्फेक्शन से संक्रमण बढ़ रहा है. कोरोना की कोई वैक्सिन या दवा न होने कारण बचाव ही इलाज है. उधर लखनऊ में बुधवार तक 72 पत्रकारों के कोरोना जांच के नमूने लिए गए हैं. आज रात तक 72 नमूनों के रिजल्ट आने की उम्मीद है. पत्रकारों के नमूने केजीएमयू की लैब भेजे गए हैं.



स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कुल संक्रमित लोगों में बुजुर्गों का प्रतिशत केवल 8.30 प्रतिशत है. इनमें पुरुष 7.28 प्रतिशत और महिलाएं 1.06 प्रतिशत हैं. इसके अलावा 0-20 वर्ष आयु वर्ग का प्रतिशत 19.51 है. वहीं, 21-40 आयु वर्ग में 47.49 प्रतिशत, 41-60 वर्ष आयु वर्ग में 24.66 प्रतिशत हैं. कुल संक्रमितों में पुरुष 78.80 प्रतिशत और महिलाएं 21.20 प्रतिशत हैं.

लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का निर्देश

उधर अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि सीएम योगी ने टीम-11 की बैठक कर लॉकडाउन की समीक्षा की है. उन्होंने 10 से अधिक मरीज वाले जिलों में सख्ती लॉकडाउन के निर्देश दिए हैं. सीएम ने सप्लाई चेन में लगे लोगों की भी जांच के निर्देश दिए हैं. साथ ही टेस्टिंग लैब की क्षमता और अधिक तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 11 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं. यूपी में पहले से ही 22 जिले कोरोना मुक्त थे.

रमजान में घर-घर सप्लाई होंगी जरूरी चीजें

अवनीश अवस्थी ने बताया कि सीएम ने मेडिकल इंफेक्शन से बचाव के लिए विशेष निर्देश दिए हैं. साथ ही रमजान में घर पर रहने के लिए धर्म गुरुओं ने अपील की है. उन्होंने कहा कि रमजान में आवश्यक वस्तुओं की घर-घर सप्लाई होगी. वहीं सीएम ने सचिवालय कर्मियों को हैंड सैनेटाइजर दिए जाने का भी निर्देश दिया है. पंचायती राज विभाग ने 53 करोड़ 20 लाख रुपए कोविड फंड में जमा कराए हैं. पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने सीएम को इसका चेक सौंपा है.

इनपुट: राजीव पी सिंह

ये भी पढ़ें:

लखनऊ Lockdown: कार में सवार थीं 3 महिलाएं, पुलिस ने रोका तो भड़कीं

'यूपी में 62 प्रतिशत किसानों के घर पहुंची सरकार, 30 लाख कुंतल गेहूं की खरीद'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading