लाइव टीवी

COVID-19: लॉकडाउन पर योगी सरकार सख्त, बाइक पर 1, तो कार में सिर्फ 2 लोगों को बैठने की अनुमति
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 24, 2020, 1:04 PM IST
COVID-19: लॉकडाउन पर योगी सरकार सख्त, बाइक पर 1, तो कार में सिर्फ 2 लोगों को बैठने की अनुमति
लॉकडाउन के दौरान बाहर निकल रहे लोगों के काटे जा रहे चालान

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लागू किए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बाइक सवार अपने साथ किसी को भी नहीं बैठा सकेगा. साथ ही कार में भी सिर्फ दो ही लोग बैठ सकेंगे.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) के फैसले को गंभीरता से न लेने को लेकर सूबे की योगी सरकार (Yogi Government) एक के बाद एक सख्त कदम उठा रही है. इसी क्रम में अब सरकार ने बाइक और कार सवारों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत लॉकडाउन के दौरान बाइक सवार अपने साथ किसी को भी नहीं बैठा सकेगा. साथ ही कार में भी सिर्फ दो ही लोग चल सकेंगे. अगर कोई इन नियमों की अनदेखी करता है तो चालान किया जाएगा. साथ ही धारा 144 व 188 के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, लॉकडाउन के बावजूद लोग तरह-तरह के बहाने बनाकर सड़कों पर निकल रहे हैं. इसको देखते हुए योगी सरकार ने अब ये बड़ा फैसला लिया है. सरका के सख्त कदम उठाने के बाद अब पुलिस भी हरकत में आ गई है. पिछले 24 घंटे के भीतर पुलिस ने सख्त करवाई करते हुए 11 हजार से ज्यादा वाहनों का चालान किया है. साथ ही  645 वाहन सीज़ करते हुए 22,85,651 रुपए का जुर्माना भी वसूला गया है.

बिना चेक किए जाने की इजाजत नहीं

लॉकडाउन के पहले दिन से सबक लेते हुए अब पुलिस ने नियम तोड़ने वालों के साथ सख्ती से निपटने का फैसला लिया है. लिहाजा सड़कों पर उतरने वाले लोगों की प्रॉपर जांच की जा रही है. जिन्हें निकलने की अनुमति है सिर्फ उन्हें जाने की इजाजत दी जा रही है. उसके अलावा किसी अन्य को पकड़ने पर उनका चालान किया जा रहा है.



आवश्यक वस्तु वाले वाहनों को नहीं रोकने के निर्देश

वहीं अपर मुख्य सचिव, गृह ने समस्त मण्डलायुक्त, पुलिस आयुक्त लखनऊ व गौतमबुद्धनगर, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षकों को COVID-19 के दृष्टिगत वाहनों के आवागमन के संबंध में निर्देश दिए हैं. कहा गया है कि कोविड-19 के दृष्टिगत लॉकडाउन वाले जनपदों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति वाले मालवाहक ट्रकों एवं अन्य वाहनों को न रोका जाए.

इन वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों को भी रहेगी छूट

पानी की आपूर्ति वाले वाहन, हैंड सैनिटाइजर के निर्माण में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल या तैयार उत्पादों दवाओं एवं ई-काॅमर्स से सम्बन्धित उत्पादों को ले जाने वाले वाहन भी न रोके जाए.

ये भी पढ़ें: 3500 लोगों ने ली यूपी 112 से मदद, बुजुर्ग महिला के घर पहुंचाया राशन

COVID-19: लॉकडाउन को लेकर यूपी पुलिस की बड़ी कार्रवाई, अब तक 161 FIR दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 11:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर