Cyclone Nisarg Alert: आज से लखनऊ में 3 दिन होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Lucknow News in Hindi

Cyclone Nisarg Alert: आज से लखनऊ में 3 दिन होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
बारिश से पहले सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. (फाइल फोटो)

Cyclone Nisarg Alert: मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि तराई और मध्य यूपी के क्षेत्र में तेज बारिश हो सकती है.

  • Share this:
लखनऊ. अरब सागर (Arab Sea) में उठे चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarg) का असर राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल सकता है. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विभाग (Met Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार से तीन दिन तक लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. बुधवार को आंशिक बादली छाई रहेगी और बारिश भी हो सकती है. गुरुवार और शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चलने संभावना व्यक्त की गई है.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि तराई व मध्य यूपी के क्षेत्र में तेज बारिश के चेतावनी जारी की गई है. उन्होंने बताया कि तूफ़ान अपने साथ जो नमी लेकर आएगा, उसके कारण बारिश के हालात बन रहे हैं.

आज मुंबई से टकराएगा तूफ़ान निसर्ग
अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र के तट से टकराएगा. इस दौरान तटीय इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं. तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. तटीय इलाकों को खाली करवाया गया है. गुजरात और महाराष्‍ट्र के संभावित खतरे वाले स्‍थानों से करीब 1 लाख लोग सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाए जा रहे हैं. मछुआरों को समुद्र में न जाने और बंदरगाहों से चेतावनी संकेत देने को कहा गया है.



भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार चक्रवाती तूफान 3 जून को भयंकर तूफान के रूप में हरिहरेश्वर और दमन (अलीबाग के समीप) के बीच उत्तरी महाराष्ट्र और समीप के दक्षिण गुजरात को पार करेगा और इस दौरान 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलेगी जिसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है. इसके साथ ही भयंकर बारिश भी होगी. विभाग के अनुसार इस चक्रवात का मुम्बई पर असर होगा.



ये भी पढ़ें

COVID-19 : UP में कोरोना के 171 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 8532
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading