Cyclone Tauktae Effect: अगले 48 घंटों तक उत्तर प्रदेश में बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

राजधानी लखनऊ में भी सुबह से झमाझम  बारिश हो रही है.

राजधानी लखनऊ में भी सुबह से झमाझम बारिश हो रही है.

Cyclone Tauktae Effect in UP: मौसम का यह रुख अगले 48 घंटों तक बने रहने की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक हवा के तेज झोंकों के साथ बारिश की संभावना है.

  • Share this:

लखनऊ. अरब सागर में उठे ताउते तूफान (Cyclone Tauktae) का असर महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) में भले खत्म हो गया हो, लेकिन अब यूपी में इसका असर दिखना शुरू हो गया है. तूफान के असर के बीच पश्चिमी विक्षोभ के भी सक्रिय होने के कारण पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम का यह रुख अगले 48 घंटों तक बने रहने की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक में हवा के तेज झोंकों के साथ बारिश की संभावना है. कुछ जिलों में तो हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक 19 मई को प्रदेश के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा 20 और 21 मई को भी प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और कई जगहों पर बिजली गिरने की आशंका जाहिर की गई है.

ज्यादातर जिलों में हो रही बारिश

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में इसका असर देखने को भी मिल रहा है. महोबा, हमीरपुर, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी और प्रयागराज में आज 19 मई को बारिश का जोर ज्यादा देखने को मिलेगा. इसके अलावा श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, बाराबंकी, अयोध्या, बस्ती, संतकबीरनगर, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर और सिद्धार्थ नगर में कल 20 मई को बारिश का ज्यादा जोर देखने को मिल सकता है. 21 मई को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर और रामपुर में बारिश का ज्यादा जोर देखने को मिलेगा.
मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया

इन सभी जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों को बारिश और आंधी के समय घर से न निकलने की भी सलाह दी गई है. मौसम विभाग को आशंका है कि हवा के तेज झोंके के साथ तेज बारिश की वजह से कच्चे मकानों को नुकसान हो सकता है. बारिश के असर के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली है. ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है. रात का न्यूनतम तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. अगले दो दिनों में दिन और रात के तापमान में थोड़ी और कमी देखने को मिल सकती है. मौसम के इस बदले मिजाज से लोगों को बढ़ती गर्मी से राहत मिली है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज